रायपुर

Increasing Swin Flu in CG Cases: स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों से छत्तीसगढ़ में मची हलचल, स्वास्थ्य विभाग की आपातकालीन समीक्षा शुरू

Increasing Swin Flu in CG Cases: छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू से सात मरीजों की मौत हो चुकी है. 19 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं. रायपुर में मंगलवार को स्वाइन फ्लू के 16 संदिग्ध मरीज मिले। उनके स्वाब के नमूने जांच जारी

रायपुर,Increasing Swin Flu in CG Cases: छत्तीसगढ़ में स्वाइन फ्लू के मरीजों की बढ़ती संख्या ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्य सेवा संचालक ऋतुराज रघुवंशी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों को बीमारियों के मद्देनजर सावधानी बरतने के निर्देश दिए। बैठक में डायरिया एवं स्वाइन फ्लू के मामलों की वर्तमान स्थिति, रोकथाम एवं इलाज के लिए की जा रही तैयारियों की स्थिति पर चर्चा एवं समीक्षा की गयी. वीडियो कॉन्फ्रेंस में राज्य के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन, सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक उपस्थित थे।

सात मरीजों की मौत (Increasing Swin Flu in CG Cases)

आपको बता दें कि राज्य में स्वाइन फ्लू से सात मरीजों की मौत हो चुकी है. 19 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं. रायपुर में मंगलवार को स्वाइन फ्लू के 16 संदिग्ध मरीज मिले। उनके स्वाब के नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं. राजधानी में अब तक एक पॉजिटिव मरीज की पुष्टि हुई है. राज्य के सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान अंबेडकर अस्पताल के पेइंग वार्ड को स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया गया है. यहां चार मरीज भर्ती हैं। बिलासपुर सिम्स में चार बेड का आइसोलेटेड वार्ड तैयार किया गया है।

रोग के लक्षण एवं सावधानियां

स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षण सामान्य सर्दी से शुरू होते हैं। एक-दो दिन बाद सर्दी, खांसी, कफ, सिर और हाथ-पैरों में दर्द शुरू हो जाता है। बुखार के साथ स्थिति तेजी से बदलती है। खांसी इतनी तेज होती है कि सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। जब संक्रमित व्यक्ति छींकता है या उसके करीब जाता है तो यह सांस के माध्यम से दूसरों को संक्रमित करता है। कोरोना की तरह स्वाइन फ्लू से बचने के लिए भी सावधानी जरूरी है। संक्रमित के करीब जाने से पहले मास्क पहनना अनिवार्य है.

 

Related Articles

Back to top button