छत्तीसगढ़

Admission In College: छत्‍तीसगढ़ के कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया जारी, वर्ष कॉलेजों में 31 जुलाई तक प्रवेश ले सकेंगे छात्र…

Admission In College: छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है. इस बार यूजी में एडमिशन का समय 14 दिन कम कर दिया गया है। पिछले वर्ष तक विद्यार्थियों को 14 अगस्त तक प्रवेश दिया जाता था। यानी इस साल कॉलेजों में 31 जुलाई तक एडमिशन हो सकेंगे.

छत्तीसगढ़, Admission In College: उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक, इस साल कुलपति की विशेष अनुमति से 31 जुलाई तक कॉलेजों में दाखिले (Admission In College) हो सकेंगे। पिछले साल तक छात्रों को 14 अगस्त तक प्रवेश दिया जाता था। इस बार 14 दिनों की कटौती की गई है। विभाग की ओर से दोबारा संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया गया है। कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में पहली मेरिट सूची जारी कर दी गई है। इसके अनुसार छात्र प्रवेश ले रहे हैं। दूसरी मेरिट लिस्ट 7 जुलाई के बाद जारी की जाएगी.

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से प्रवेश के दिन घटाए गए हैं (Admission In College)

विशेषज्ञों के मुताबिक इसी शैक्षणिक सत्र से प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू हो गई है। इसके चलते उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रवेश के दिन कम कर दिए गए हैं, ताकि कॉलेजों में समय पर पढ़ाई शुरू हो सके। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू होनी हैं, लेकिन प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया अभी भी जारी है. इसके चलते यूजी प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू करना संभव नहीं है।

दूसरे और तीसरे वर्ष की कक्षाएं शुरू होंगी. उच्च शिक्षा विभाग हर साल कैलेंडर में एक जुलाई से कक्षाएं शुरू करने की तारीख तय करता है, लेकिन ऐसा कभी संभव नहीं हो सका। इसके बावजूद विभाग की ओर से अब तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

15 जुलाई से कॉलेज स्तर पर प्रवेश शुरू

संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक कॉलेजों में सिर्फ दो चरणों में दाखिले होंगे. दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट 7 से 9 जुलाई के बीच जारी की जाएगी. इसके बाद छात्रों को एडमिशन लेने के लिए एक हफ्ते का समय दिया जाएगा. महाविद्यालय अपने स्तर पर रिक्त सीटों पर 15 से 25 जुलाई तक प्रवेश दे सकेंगे। कुलपति की विशेष अनुमति से 31 जुलाई तक प्रवेश दिये जायेंगे।

साइंस का कट ऑफ 80 प्रतिशत से ऊपर

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची कुछ दिन पहले जारी की गई है। शहर के ऑटोनॉमस कॉलेजों में विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए कटऑफ 80 प्रतिशत से अधिक है। बी.एससी. के लिए गणित, कालीबाड़ी स्थित डिग्री गर्ल्स कॉलेज में कटऑफ 82.6 प्रतिशत, साइंस कॉलेज में 83.3 और छत्तीसगढ़ कॉलेज में 88 प्रतिशत रही।

बायो की कटऑफ भी 80 प्रतिशत से अधिक रही। हालांकि आरक्षित वर्ग के लिए कटऑफ कुछ कम थी. इसके अलावा शहर के अन्य प्रमुख कॉलेजों में साइंस की कटऑफ 70 फीसदी, कॉमर्स की 65 और आर्ट्स की 60 फीसदी रही. यूजी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 12वीं में प्राप्त अंकों के अनुसार मेरिट सूची तैयार की जाती है।

Related Articles

Back to top button