मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Agniveer Scheme: पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीर सैनिकों को मिलेगा आरक्षण, MP, CG और उड़ीसा सरकार की घोषणा.

Agniveer Scheme: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कारगिल विजय दिवस पर घोषणा की कि मध्य प्रदेश में पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निशमन कर्मियों...

भोपाल,Agniveer Scheme:  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा में अग्निशामकों को पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा। तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस पर यह घोषणा की. हालांकि, ये आरक्षण कितना होगा और कैसे दिया जाएगा ये अभी तय नहीं हुआ है.ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत कोटा और आयु में पांच साल की छूट की घोषणा की है।

भारतीय सेना में अग्निवीर जवानों की विशिष्ट भूमिका

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने दिल्ली रवाना होने से पहले कहा कि प्रधानमंत्री ने लद्दाख में अपने संबोधन में भारतीय सेना में अग्निवीर जवानों की विशिष्ट भूमिका पर बल दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर जो संकल्प लिया है, उसका अनुसरण करते हुए मध्य प्रदेश कदम से कदम मिलाकर चलेगा।

अग्निपथ योजना को बताया महत्वपूर्ण पहल

सीएम ने कहा कि निश्चित ही अग्निपथ योजना देश की ताकत बढ़ाने के साथ ही सामर्थ्यवान युवाओं को सेना से जोड़ने की महत्वपूर्ण पहल है। यह रक्षा क्षेत्र की पहली प्राथमिकता और डिफेंस रिफार्म्स का अहम कदम है। मध्य प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री की भावना के अनुसार प्रदेश में अग्निवीर जवानों के लिए आरक्षण के प्रविधान करने का निर्णय लिया है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी की आरक्षण की घोषणा

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ के अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की है। छत्तीसगढ़ राज्य के अग्निवीर नौजवानों को पुलिस सेवा में आरक्षक, वन सेवा में वन रक्षक और जेल प्रहरी में आरक्षण दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निवीरों को इसके लिए एक निश्चित आरक्षण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश छग सरकार शीघ्र ही जारी करेगी।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button