भारत

Ajit Doval will remain NSA: अजीत डोभाल को तीसरी बार बनाया गया NSA, पहली बार 20 मई 2014 को देश का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया था

Ajit Doval will remain NSA: देश में नई सरकार का गठन हो गया है और मंत्रियों को मंत्रालय बांट दिए गए हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) को लेकर गुरुवार को बड़ी खबर सामने आई

देश, Ajit Doval will remain NSA: देश में नई सरकार का गठन हो गया है और मंत्रियों को मंत्रालय बांट दिए गए हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) (Ajit Doval will remain NSA) को लेकर गुरुवार को बड़ी खबर सामने आई। अजीत डोभाल को तीसरी बार यह जिम्मेदारी देने का फैसला किया गया है. प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. पीके मिश्रा यह जिम्मेदारी निभाते रहेंगे. केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दोनों की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार के रूप नियुक्त (Ajit Doval will remain NSA)

केंद्र सरकार के इस फैसले के साथ ही दोनों प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार के रूप में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सेवानिवृत्त नौकरशाह बन गए हैं। पीके मिश्रा जहां प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में प्रशासनिक मामलों और नियुक्तियों को देखेंगे, वहीं अजीत डोभाल राष्ट्रीय सुरक्षा, सैन्य मामलों और खुफिया विभाग को संभालेंगे। इसके अलावा अमित खरे और तरूण कपूर को पीएमओ में सलाहकार नियुक्त किया गया है।

1968 बैच के आईपीएस अधिकारी अजीत डोभाल प्रधानमंत्री के लिए कूटनीतिक सोच और परिचालन योजना का अद्भुत संयोजन लेकर आते हैं। वह एक प्रसिद्ध आतंकवाद विरोधी विशेषज्ञ हैं। इसके साथ ही उन्हें परमाणु मुद्दों का विशेषज्ञ भी माना जाता है.

वहीं, पीके मिश्रा 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. वह पिछले एक दशक से प्रधान सचिव के रूप में प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम कर रहे हैं। इससे पहले वह भारत सरकार के कृषि सचिव के पद पर थे. वह इस पद से रिटायर हुए, जिसके बाद पीएम मोदी ने उन्हें अपना प्रधान सचिव नियुक्त किया.

Related Articles

Back to top button