लाइफस्टाइल

Anti Anxiety Foods: तनाव और चिंता होगी दूर, अपनी डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स

Anti Anxiety Foods: आजकल की व्यस्त जीवनशैली में हर किसी को अपने जीवन में तनाव और चिंता की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी यह समस्या....

लाइफस्टाइल,Anti Anxiety Foods:  चिंता और डिप्रेशन को दूर करने के लिए अक्सर दवाइयों की मदद ली जाती है, लेकिन अगर शुरुआत में ही आहार में बदलाव कर लिया जाए तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। ये फूड्स आपके दिमाग को देंगे राहत. आइए इस लेख में इन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें।

दही

खाने से तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है. आपको बता दें कि इसमें शामिल तत्व दिमाग को राहत देते हैं। दही में लैक्टोबैसिलस, बैक्टीरिया और बिफिडो बैक्टीरिया होते हैं। ये तनाव को कम करने का काम करते हैं।

सौंफ

आहार में पालक को शामिल करने से चिंता और अवसाद को कम किया जा सकता है। भोजन के बाद पंचा खाना चाहिए, इससे आपकी गैस की समस्या कम होगी और गुस्सा भी शांत होगा।

सेब

एक बहुत ही गुणकारी फल है क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आपको बता दें कि सेब में पोटैशियम और मैग्नीशियम होता है. इसे खाली पेट खाने से मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। यह तनाव को दूर करने का काम करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, शिमला मिर्च, मटर और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां रोजाना खानी चाहिए। यह आपके मस्तिष्क को खुश करता है क्योंकि खुश हार्मोन जारी होते हैं। यह आपको तनाव और चिंता से मुक्ति दिलाता है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button