मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Assembly Bypolls 2024: अमरवाड़ा में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, किन दस्तावेजों के साथ डाल सकेंगे वोट?

Assembly Bypolls 2024: अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए सुबह 7 बजे से मतदान जारी है. आपको बता दें कि अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 2,57,866...

मध्य प्रदेश, Assembly Bypolls 2024: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा में उपचुनाव के लिए आज (10 जुलाई) मतदान हो रहा है। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा. जबकि नतीजे 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे. छिंदवाड़ा विधायक कमलेश प्रताप शाह के इस्तीफे के बाद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है.अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल ने बताया कि अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 2,57,866 मतदाता हैं. इनमें से 1,29,372 पुरुष और 1,28,992 महिला मतदाता हैं। उपचुनाव के लिए 332 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान के लिए केंद्रीय पुलिस बल और जिला पुलिस बल और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की कंपनियां भी तैनात की गई हैं.

Assembly Bypolls 2024: सुरक्षा के कड़े इंतजामउपचुनाव में 1,485 मतदान कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है

इसके अलावा 53 चिकित्सा अधिकारियों को भी ड्यूटी पर तैनात किया गया है. अमरवाड़ा उपचुनाव में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी कई जनसभाओं और रोड शो के जरिए अपनी पार्टी के लिए वोट मांग चुके हैं. ऐसे में 13 जुलाई को नतीजे आने के बाद पता चलेगा कि अमरवाड़ा की जनता ने किसे अपना विधायक चुना है. फिलहाल इस सीट पर दोनों राजनीतिक दलों ने अपना दावा मजबूत कर लिया है.बता रहे हैं. बीजेपी से जहां कमलेश प्रताप शाह भाग्य आजमा रहे हैं, वहीं कांग्रेस से धीरेन शाह मैदान में हैं.

मतदान के लिए ये दस्तावेज ले जाएं

बता दें मतदाता जब भी वोट जालने जाएं तो मतदाता पर्ची के साथ 13 फोटो युक्त दस्तावेजों में से कोई एक लेकर जाएं. जबकि क्यूआर कोड वाले मतदाता सूचना पर्ची से अपने मतदान केन्द्र का नाम, पता, नंबर, निर्वाचक नामावली में मतदाता नंबर राज्य और जिले का हेल्प लाइन नंबर जैसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन मतदान के लिए एक फोटो दस्तावेज जरूरी है.यदि किसी मतदाता के पास मतदाता सूचना पर्ची नहीं है और उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज है, तो फोटो युक्त वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाकर मतदाता अपना मतदान कर सकेंगे.

13 वैकल्पिक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

मतदान के 13 वैकल्पिक दस्तावेज में फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज फोटो सहित, पासपोर्ट, पासबुक फोटो सहित बैंक/डाकघर द्वारा जारीए फोटोयुक्त सर्विस पहचान पत्र केन्द्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी हो.इसके अलावा सांसद, विधायक को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, एनपीआर के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी में से कोई भी एक दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते हैं.

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button