दिल्ली

Asteroid may hit Earth: आज शाम 4 बजे पृथ्वी से टकरा सकते हैं विशालकाय Asteroids, 50 साल पहले हुई थी ऐसी घटना, मची थी भयंकर तबाही

Asteroid may hit Earth: एक विशाल क्षुद्रग्रह तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है..

नई दिल्ली, Asteroid may hit Earth: एक विशाल क्षुद्रग्रह तेजी से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है और अब अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि यह पृथ्वी से टकरा सकता है। बताया जा रहा है कि यह क्षुद्रग्रह एक विमान के आकार का है, जो अगर पृथ्वी से टकराया तो भयंकर तबाही मचेगी। वैज्ञानिकों के मुताबिक आज शाम करीब 4 बजे क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरेगा, लेकिन अगर क्षुद्रग्रह अपने रास्ते से थोड़ा भी भटका तो वह पृथ्वी से टकरा सकता है। हालांकि वैज्ञानिकों का ये भी कहना है कि इसकी संभावना बहुत कम है.

(Asteroid may hit Earth) नासा का कहना है कि ऐसी ही घटना 52 हजार साल पहले भी हुई थी

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसी आकार का एक क्षुद्रग्रह हमारी पृथ्वी से टकराया था। फिर तो तबाही मच गई. अगर ऐसी घटना दोबारा होती है तो धरती में 2.2 किलोमीटर लंबा और 467 मीटर गहरा गड्ढा बन जाएगा. हालांकि, नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसके पृथ्वी से टकराने की संभावना बहुत कम है। अधिकांश समय इस क्षुद्रग्रह के पृथ्वी के बहुत करीब से गुजरने की संभावना है।नासा ने यह भी कहा कि 7.4 मिलियन किमी की दूरी से धरती की तरफ बढ़ रहे इस क्षुद्रग्रह का आकार 330 मीटर चौड़ा और 750 मीटर लंबा है। अगर य़ह क्षुद्रग्रह धरती से टकरा गया तो इससे पृथ्वी पर 424 मेगाटन के बराबर ऊर्जा निकलेगी। इससे तबाही मच सकती है और आस-पास का इलाका पूरी तरह से नष्ट हो सकता है। आस-पास की इमारतें ध्वस्त हो सकती हैं।

क्षुद्रग्रह असल में एक चट्टान है

इसका अपना कोई वायुमंडल नहीं होता। यह हमारे सौर मंडल का हिस्सा जरूर होता है लेकिन, न यह ग्रह की श्रेणी में आता है और न ही उपग्रह। यह हमारे सौर मंडल के भीतर परिक्रमा करता रहता है। क्षुद्रग्रहों के आकार में भी काफी भिन्नता होती है। इनका व्यास एक किलोमीटर से लेकर एक हजार किलोमीटर तक हो सकता है।इससे पहले, नासा ने एक अन्य क्षुद्रग्रह को लेकर भी चेतावनी दी थी कि 280 फीट आकार जितना बड़ा एक क्षुद्रग्रह 21 अप्रैल को पृथ्वी से टकरा सकता है। इस क्षुद्रग्रह को 2024 GM नाम दिया गया था। हालांकि हुआ यूं कि यह धरती के पास से गुजरा और फिर घूमकर उसी तरफ निकल गया, जहां से आया था।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button