मुख्य समाचारलाइफस्टाइल
Trending

Ayushman Bharat Card: 24 घंटे में फ्री में बनेगा आयुष्मान कार्ड, घर बैठे फोन से हो सकेगा काम

देश में करीब 40 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है. अगर आपके पास भी आयुष्मान कार्ड है तो आप संबंधित अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं.

नई दिल्ली,Ayushman Bharat Card: देश में करीब 40 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है. अगर आपके पास भी आयुष्मान कार्ड है तो आप संबंधित अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं. बढ़ती महंगाई और मेडिकल खर्चों के बीच आयुष्मान कार्ड किसी बड़े हथियार से कम नहीं है, हालांकि हर कोई आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा सकता. अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसमें हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आयुष्मान कार्ड की सूची में अपना नाम चेक करें और घर बैठे अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड प्राप्त करें। और घर बैठे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें। आइए जानते हैं…

ayushman bharat card apply online bihar uttar pradesh and more know process in hindi

पहले आयुष्मान कार्ड के लिए एक लिस्ट होती थी। यदि उस लिस्ट में आपका नाम होता था तो आप कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। बिहार जैसे राज्यों में राशन कार्ड के जरिए आयुष्मान कार्ड बन रहा है। यदि आपके पास राशन कार्ड है या राशन कार्ड में आपका नाम है तो आप आयुष्मान कार्ड महज 24 घंटे में बनवा सकते हैं। आइए इसका तरीका जानते हैं….

ayushman bharat card apply online bihar uttar pradesh and more know process in hindi

सबसे पहले आपको https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना होगा। राइट साइड में आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा जिसमें Beneficiary को सेलेक्ट करके मोबाइल नंबर से आपको लॉगिन करना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद वेरिफाई पर क्लिक करें। अब मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी और कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करें।

ayushman bharat card apply online bihar uttar pradesh and more know process in hindi\

अब Scheme में PMJY का चयन करें। फिर अपने राज्य का चुनाव करें। इसके बाद सबस्किम में भी PMJY का चयन करें और फिर जिले का चयन करें। उसके बाद सर्च बार में आधार नंबर का चयन करें और आधार नंबर डालें।

ayushman bharat card apply online bihar uttar pradesh and more know process in hindi

इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से अपना नाम चुनें और वेरिफिकेशन के लिए आगे बढ़ें। इसके बाद आपको फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो लैपटॉप या मोबाइल एप से क्लिक करनी होगी। फिर ओटीपी, पिन कोड जैसी जानकारी देनी होगी।

ayushman bharat card apply online bihar uttar pradesh and more know process in hindi

सबमिट करने के बाद 24 घंटे के बाद आप फिर से इसी तरह लॉगिन करके चेक कर सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं। यदि बन गया होगा तो डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखेगा। यही काम आप ayushman app से भी कर सकते हैं। ayushman app से भी इसी तरह लॉगिन करना होगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button