बिज़नेस
Trending

Ayushman Bharat Yojana के तहत पाएं मुफ्त इलाज, आवेदन क्लेम प्रक्रिया

सरकार द्वारा गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए Ayushman Bharat Yojana के तहत पाएं मुफ्त इलाज, आवेदन क्लेम प्रक्रिया शुरू की गई है। अगर आप पात्रता जांचना चाहते हैं तो PMJAY वेबसाइट पर जाएं।

बिज़नेस, Ayushman Bharat Yojana: देश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है। इस योजना के तहत कम आय और मध्यम वर्ग के करोड़ों लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है। मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को की थी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Ayushman Bharat Yojana Card के लिए पात्रता

Ayushman Bharat Yojana Card सरकार द्वारा गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई है। अगर आप पात्रता जांचना चाहते हैं तो PMJAY वेबसाइट पर जाएं। जहां आप आसानी से अपनी पात्रता जांच सकते हैं। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको अपनी पात्रता का पता चल जाएगा.

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana Eligible के तहत इन सुविधाओं का लाभ

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana Eligible के तहत लाभार्थियों को सरकारी और निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इसके अलावा हॉस्पिटल में एडमिट होने के बाद अगले 15 दिनों तक सारा खर्च वहन सरकार करती है। इस योजना में परिवार के सभी सदस्यों को उनकी उम्र और संख्या को ध्यान में रखते हुए स्कीम का लाभ मिलता है। यह आयुष्मान योजना कैशलेस है।

आयुष्मान भारत योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन?

1. आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. नए रजिस्ट्रेशन के लिए न्यू रजिस्ट्रेशन या अप्लाई टैब पर क्लिक करें।

3. इसके बाद नाम, लिंग, आधार नंबर आदि जानकारी दर्ज करना होगा।

4.आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए। उसे सबमिट करने से पहले दोबारा जांच लें।

5. मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन जमा करने के बाद अधिकारी आपके आवेदन की समीक्षा करेंगे।

6. उसके बाद आयुष्मान भारत योजना का हेल्थ कार्ड बन जाएगा।

आयुष्मान भारत योजना में कैसे करें क्लेम?

उन हॉस्पिटल में इस स्कीम का लाभ मिलेगा जो आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड हैं। इलाज करवाने के लिए अस्पताल में जाकर खुद को वेरिफाई करवाना होगा। इसके बाद अपना फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

You May Also Be Interested in Other Topics-
1. Tips on Car Maintenance
2. Xiaomi Speaker Bluetooth
3. PM Suraksha Bima Yojana

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button