मुख्य समाचार

Bangladesh Crises: बांग्लादेश में मंदिरों और हिंदुओं पर हो रहे हमलों के संदर्भ में संसद में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा, जानें यहाँ।

Bangladesh Crises: बांग्लादेश में तख्तापलट के बावजूद हिंसा जारी है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संसद में मौजूदा हालात पर जानकारी प्रदान की है।

Bangladesh Crises: बांग्लादेश में बिगड़े हालात: विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बांग्लादेश में बिगड़े हालातों पर संसद में जानकारी दी। राज्यसभा में मंगलवार, 06 अगस्त को दिए अपने बयान में उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश की स्थिति पर करीबी निगरानी रख रहा है। जनवरी 2024 के चुनाव के बाद से बांग्लादेश में तनाव का माहौल बना हुआ है, जिसके चलते जून में छात्रों ने प्रदर्शन शुरू किया।

हिंसा और आक्रमण की घटनाएं

जयशंकर ने बताया कि बांग्लादेश में सरकारी इमारतों और इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले हुए हैं, और जुलाई भर हिंसा की घटनाएं जारी रहीं। उन्होंने कहा कि शांति के जरिए समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। विदेश मंत्री ने चिंता जताई कि अल्पसंख्यक समुदाय की दुकानों और मंदिरों पर हमले हुए हैं और अभी तक पूरी जानकारी सामने नहीं आई है।

4 अगस्त को बिगड़े हालात

जयशंकर ने कहा, “बांग्लादेश हमारे पड़ोसी देश है और जनवरी से वहां तनाव की स्थिति बनी हुई है। जून और जुलाई में हिंसा की घटनाएं सामने आईं। 4 अगस्त को स्थिति सबसे ज्यादा बिगड़ी। सबसे अधिक चिंता का विषय अल्पसंख्यकों पर हुए हमले हैं। शेख हसीना इस समय भारत में हैं और हम भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं। कई छात्र वापस आ चुके हैं, और हमारा दूतावास सक्रिय है। हमें आशा है कि बांग्लादेश सरकार हमारे नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करेगी।”

ऑल पार्टी मीटिंग में जानकारी

जयशंकर ने सभी दलों के नेताओं को बांग्लादेश में हिंसा प्रभावित स्थिति और इसके संभावित सुरक्षा, आर्थिक, और कूटनीतिक प्रभावों से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अपदस्थ नेता का समर्थन करने और नई सरकार के साथ टकराव को सीमित करने की केंद्र की रणनीति पर भी चर्चा की।

जयशंकर ने सांसदों से कहा, “यह एक मौजूदा स्थिति है। सरकार उचित समय पर उचित कार्रवाई करेगी। हम शेख हसीना को समय देना चाहते हैं ताकि वे केंद्र को अपनी भावी कार्रवाई के बारे में सूचित कर सकें। वर्तमान में वे दिल्ली में हैं।

Related Articles

Back to top button