बिज़नेस

Bank FD Interest Rates: फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी, जानिए किस किस बैंक में हुई बढ़ोतरी….

Bank FD Interest Rates: कई बैंकों ने बदलीं फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें, जानिए कहां मिल रहा है कितना मुनाफा?

बिज़नेस, Bank FD Interest Rates: आईडीबीआई, बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) और फेडरल बैंक समेत कई बड़े बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) ब्याज दरों में बढ़ोतरी (Bank FD Interest Rates) की है। ऐसे में अगर आप इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में एफडी कराने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आपको ‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र’ (एमएसएससी) के बारे में भी जान लेना चाहिए।

यह महिलाओं के लिए एक खास योजना है. इसमें 7.5 फीसदी सालाना ब्याज दिया जा रहा है. इसमें न्यूनतम 1000 रुपये से अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इसमें 2 साल तक निवेश करना होता है. ऐसे में यहां हम आपको इस योजना से जुड़ी जरूरी बातें बता रहे हैं। इससे आप जान सकेंगे कि कहां पैसा निवेश करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

जरूरत में खाता 6 महीने के बाद बंद किया जा सकता है Bank FD Interest Rates

खाताधारक की मृत्यु या घातक बीमारी जैसी विशेष परिस्थितियों में खाता 2 साल से पहले बंद किया जा सकता है। इसके अलावा अगर पैसों की जरूरत है तो खाता 6 महीने के बाद ही बंद किया जा सकता है.

हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको 7.5 फीसदी की जगह 5.5 फीसदी ही ब्याज मिलेगा. यह ब्याज मूल राशि पर दिया जाएगा. इसके अलावा आप 1 साल के बाद खाते से 40 फीसदी रकम निकाल सकते हैं.

नए साल की शुरुआत के साथ ही कई बैंकों ने एफडी दरों में बदलाव करना शुरू कर दिया है. अब तक कई बैंक एफडी की दरें बढ़ा चुके हैं. अगर आप एफडी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। पंजाब नेशनल बैंक से लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा और फेडरल बैंक तक ने एफडी पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। फिलहाल एफडी पर 8.40 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है. आइए जानते हैं कौन सा बैंक एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर कितना ब्याज दे रहा है।

Related Articles

Back to top button