मुख्य समाचार

Share Market : बैंकिंग स्टॉक्स में खरीदारी के चलते बैंक निफ्टी ऐतिहासिक उचाई पर पहुंचा.

ICICI बैंक के शेयर 4.72 फीसदी की बढ़त के साथ 1160 रुपये की नई ऐतिहासिक ऊंचाई पर कारोबार कर रहे हैं.

बिज़नेस, Share Market : निवेशकों की बैंकिंग शेयरों में खरीदारी के चलते इस सेक्टर के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। बैंकिंग शेयरों में तेजी के चलते एनएसई का बैंकिंग इंडेक्स निफ्टी बैंक 1186 अंकों की उछाल के साथ अपने ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का सूचकांक निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स भी नए जीवनकाल के उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है।

निफ्टी बैंक में शामिल 12 बैंकिंग शेयरों में से 10 स्टॉक में तेजी

निफ्टी बैंक में शामिल 12 बैंकिंग शेयरों में से 10 शेयर बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं, जिसका नेतृत्व आईसीआईसीआई बैंक कर रहा है। निफ्टी बैंक करीब 1240 अंकों की उछाल के साथ 49,450 के पार पहुंच गया है. निफ्टी बैंक में बढ़त का श्रेय निजी क्षेत्र के बैंकों के शेयरों को जाता है, जिसमें बेहतरीन तिमाही नतीजों के चलते आईसीआईसीआई बैंक का शेयर 4.72 फीसदी की बढ़त के साथ 1160 रुपये के ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का शेयर 3.74 फीसदी, इंडसइंड बैंक 2.79 फीसदी, एक्सिस बैंक 2.71 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

सरकारी बैंकों के शेयरों में भी जोरदार तेजी

सरकारी बैंकों के शेयरों में भी जोरदार तेजी है. निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स करीब 210 अंक की उछाल के साथ 7589.80 अंक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। फिलहाल निफ्टी बैंक 175 अंक की उछाल के साथ 7552 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी पीएसयू बैंक में शामिल सभी सरकारी बैंकों के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। जिसमें इंडियन बैंक 4.64 फीसदी, पंजाब एंड सिंध बैंक 4.03 फीसदी, बैंक ऑफ महाराष्ट्र 3.47 फीसदी, सेंट्रल बैंक 3.33 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

चलते आई बैंकिंग शेयरों में तेजी

दरअसल, पिछले सप्ताह के सप्ताहांत में कई निजी बैंकों के तिमाही नतीजे घोषित हुए हैं, जिनमें आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक जैसे बैंक शामिल हैं। और इन बैंकों के तिमाही नतीजे शानदार रहे हैं जिसके चलते बैंकिंग शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। इसके अलावा आरबीआई ने छोटे वित्त बैंकों के लिए यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन करने के नियमों में बदलाव किया है। जिसके बाद एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसे बैंक यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस वजह से भी बैंकिंग शेयरों में रौनक दिख रही है।

Related Articles

Back to top button