दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Bharat Bandh on 21st August: 21 अगस्त को भारत बंद का ऐलान, कारण सहित जानिए कौन सी सेवाएं चालू रहेंगी और कौन सी बंद रहेंगी

Bharat Bandh on 21st August: एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को 'भारत बंद'....

नई दिल्ली,Bharat Bandh on 21st August:  एससी/एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देशभर के विभिन्न संगठनों ने 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है. कई दलित संगठनों ने भी भारत का समर्थन किया है. इसके अलावा बसपा ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. किसी भी तनाव से बचने के लिए सभी जिलों में पुलिस को तैनाती बढ़ाने को कहा गया है. ऐसे में सवाल ये है कि कल यानी 21 अगस्त को भारत बंद का फैसला क्यों लिया गया है. साथ ही भारत बंद के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा.

Bharat Bandh on 21st August: इस वजह से रहेगा भारत बंद

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को अनुसूचित जाति और जनजाति आरक्षण में क्रीमी लेयर बनाने की इजाजत दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जिन्हें वास्तव में इसकी जरूरत है उन्हें आरक्षण में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. सभी एससी और एसटी जातियां और जनजातियां एक सजातीय वर्ग नहीं हैं। कुछ जातियाँ अधिक पिछड़ी हो सकती हैं। उदाहरण के लिए- सीवर सफाई करने वाले और बुनकर। ये दोनों जातियां एससी के अंतर्गत आती हैं, लेकिन इस जाति के लोग बाकियों से ज्यादा पिछड़े हुए हैं.

Bharat Bandh on 21st August: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कि इन लोगों के उत्थान के लिए राज्‍य सरकारें SC-ST आरक्षण का वर्गीकरण

(सब-क्लासिफिकेशन) कर अलग से कोटा निर्धारित कर सकती है। ऐसा करना संविधान के आर्टिकल-341 के खिलाफ नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने कोटे में कोटा निर्धारित करने के फैसले के साथ ही राज्यों को जरूरी हिदायत भी दी। कहा कि राज्य सरकारें मनमर्जी से यह फैसला नहीं कर सकतीं। इसमें भी दो शर्त लागू होंगी। इस फैसले पर व्यापक बहस छिड़ गई है। भारत बंद का ऐलान करने वाले संगठन इसे फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।21 अगस्‍त को ‘भारत बंद’ सुबह से ही गूगल पर ट्रेंड कर रहा है। देश में भारत बंद को लेकर लोग अलग-अलग कीवर्ड से सर्च कर रहे हैं। जैसे- कल भारत क्‍यों बद रहेगा, भारत बंद, भारत बंद टुमोरो, कल भारत बंद है या नहीं आदि। भारत बंद को लेकर राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ समेत देश भर में इसके बारे में सर्च किया जा रहा है।

भारत बंद के दौरान बंद रहेगी ये सेवाएं

भारत बंद के दौरान क्या खुलेगा रहेगा और क्या बंद रहेगा इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि ऐसी आशंका है कि भारत बंद के दौरान सार्वजनक परिवहन सेवाओं पर इसका असर पड़ सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि, कुछ जगहों पर प्राइवेट दफ्तर बंद किए जा सकते हैं।

ये सेवाएं रहेंगी जारी 

भारत बंद के दौरान अस्पताल और एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी। बैंक दफ्तर और सरकारी कार्यालय बंद रखने संबंधी अभी तक कोई आदेश सरकार की तरफ से नहीं आया है। इसलिए माना जा रहा है कि बुधवार को बैंक और सरकारी दफ्तर खुले रहेंगे।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button