Blog

Bilaspur Railway Accident: 15 फीट ऊंचाई से गिरा रेलवे का इंजन, जमीन में धंसा

Bilaspur Railway Accident: बिलासपुर के लोको शेड में क्रेन की रस्सी का तार टूटने से एक इंजन 15 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर गया. दुर्घटना में कोई कर्मचारी घायल

Bilaspur Railway Accident: विद्युत लोको शेड में अचानक क्रेन का रस्सा तार टूट गया। इससे क्रेन द्वारा उठाया गया इंजन 15 फीट की ऊंचाई से गिर गया. गनीमत यह रही कि जिस वक्त यह हादसा हुआ, नीचे कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था, जिससे बड़ा हादसा टल गया। हालांकि इस घटना से इंजन, प्लेटफॉर्म और कुछ अन्य रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचा है. घटना के बाद रेलकर्मियों में काफी आक्रोश है.

लोको शेड में हुआ हादसा (Bilaspur Railway Accident)

रेलवे स्टेशन के उस पार लोको शेड है, जहां इलेक्ट्रिक इंजनों की मरम्मत होती है। मंगलवार की देर शाम भी मरम्मत का काम जारी था. इंजन के निचले हिस्से का परीक्षण करने के लिए एक इंजन को भारी क्रेन से उठाया गया। क्रेन की मदद से इंजन अभी 15 फीट की ऊंचाई पर ही पहुंचा था कि अचानक क्रेन के एक तरफ रस्सी का तार टूट गया। इससे दूसरी तरफ के तार पर लोड पड़ा और वह भी टूट गया.

Bilaspur Railway Accident

दोनों तार टूटने से इंजन गिर गया

क्रेन के दोनों तार टूटते ही इंजन धड़ाम से नीचे गिर गया। इंजन गिरने की आवाज इतनी तेज थी कि आसपास काम कर रहे कर्मचारी घबरा गए और इधर-उधर भागने लगे। कुछ पल के लिए कर्मचारी यह सोचकर डर गए कि इंजन के नीचे कोई कर्मचारी तो नहीं है। सौभाग्य से ऐसा कुछ नहीं हुआ.

क्रेन की वजह से हादसा

घटना की जानकारी मिलने के बाद रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मच गया. कुछ अधिकारी मौके पर पहुंचे. इंजन का निचला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है. मंच भी टूटा हुआ है. लोहे के हिस्से टूटकर जहां-तहां बिखर गए। घटना का कारण क्रेन को बताया जा रहा है। रस्सी का तार कमजोर था, जिस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया.

Related Articles

Back to top button