रायपुर

Bribe In Raipur Nagar Nigam: रायपुर नगर निगम का बाबू राशन कार्ड बनाने के लिए ले रहा है रिश्‍वत….

Bribe In Raipur Nagar Nigam: छत्तीसगढ़ के रायपुर नगर निगम में राशन कार्ड बनाने के नाम पर रिश्वत लेने का मामला सामने आया है.

रायपुर, Bribe In Raipur Nagar Nigam: छत्तीसगढ़ के रायपुर नगर निगम में राशन कार्ड बनाने के नाम पर रिश्वत लेने का मामला सामने आया है. यहां नगर निगम (Bribe In Raipur Nagar Nigam) का एक अधिकारी बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड बनाने के नाम पर लोगों से रिश्वत लेते पकड़ा गया है. सहायक राजस्व निरीक्षक माधव अवधिया को राशन कार्ड देने के नाम पर गरीबों से 50 और 100 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया है.

मिलीभगत से हो रहा काम (Bribe In Raipur Nagar Nigam)

दरअसल, यह मामला रायपुर नगर निगम के जोन-2 कार्यालय का है. इस मामले में लोगों का कहना है कि यह पूरा खेल मिलीभगत से खेला जा रहा है. वहीं, जोन-2 के अन्य कर्मचारियों का कहना है कि माधव अवधिया पर पहले भी काम में लापरवाही और रिश्वत लेने का आरोप लग चुका है. इसी वजह से उन्हें सस्पेंड भी कर दिया गया है. एक बार फिर निगम कर्मचारी अवधिया द्वारा रिश्वत लेने का मामला सामने आया है.

लोगों को मुफ्त में बीपीएल कार्ड देने का प्रावधान

नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि लोगों को मुफ्त में बीपीएल कार्ड देने का प्रावधान है। जबकि एपीएल राशन कार्ड के लिए सिर्फ 10 रुपये लेने का प्रावधान है. लेकिन यहां अधिकारी लोगों से जितनी रिश्वत ले सकते हैं, ले रहे हैं. कम से कम 50 से 100 रुपये तक लिये जा रहे हैं. अगर कोई पैसे नहीं चुकाता है तो उसका कार्ड सस्पेंड कर दिया जा रहा है. इस समस्या से बचने के लिए लोगों को पैसे देने पर मजबूर होना पड़ रहा है.

इस मामले को लेकर वार्ड पार्षद अनवर हुसैन का कहना है कि नगर निगम का राजस्व विभाग सबसे भ्रष्ट विभाग है. यहां राशन कार्ड के लिए लोगों से उगाही की जा रही है. इसमें ऊपर से लेकर नीचे तक के सभी अधिकारी शामिल हैं. किसी भी अधिकारी में इतनी हिम्मत नहीं है कि खुलेआम पैसा वसूल सके. उनका कहना है कि जोन में राशन कार्ड बांटने की जिम्मेदारी चार से पांच अधिकारियों को दी गई है, ऐसे में अगर वहां एक व्यक्ति रिश्वत ले रहा है तो बाकी लोगों को भी इसकी जानकारी है. इसके बाद भी खुलेआम रिश्वत ली जा रही है। नगर निगम रायपुर के जोन-2 कमिश्नर आरके डोंगरे ने कहा, जोन-2 कार्यालय में रिश्वत लेने की शिकायत मिली है, इस संबंध में जांच कराई जाएगी.

Related Articles

Back to top button