Blog

BSNL 5G Updates: Jio और Airtel को मिलेगी चुनौती, BSNL ने 5G पर की पहली कॉल, लॉन्च की तैयारी तेज

BSNL 5G Updates: BSNL की 5G सर्विस का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, हालांकि कंपनी ने अपनी 4G सेवाओं को भी पूरी तरह से लॉन्च नहीं किया है। टेलीकॉम मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने BSNL 5G पर पहली कॉल का अनुभव किया है। मंत्री ने हाल ही में बताया कि BSNL की 4G और 5G सेवाओं के लॉन्च के लिए तेजी से काम चल रहा है।

BSNL की 5G सर्विस की टेस्टिंग शुरू, अन्य ऑपरेटर्स ने बढ़ाई कीमतें

प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स की कीमतों में इजाफा

हाल ही में, प्रमुख प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसे Jio, Airtel और Vi ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इसके विपरीत, सरकारी कंपनी BSNL ने अपनी सर्विस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, हालांकि ग्राहकों को बार-बार कटती कॉल्स और स्लो इंटरनेट जैसी समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं।

BSNL की 5G सर्विस की टेस्टिंग

इस बीच, BSNL अपनी 5G सर्विस की टेस्टिंग में व्यस्त है। जबकि कंपनी अपनी 4G सर्विस को पूरी तरह से रोलआउट नहीं कर पाई है, लेकिन 5G की तैयारी अब तेज हो गई है। टेलीकॉम मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने BSNL की 5G सर्विस का एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने 5G के माध्यम से वीडियो कॉल किया है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया का वीडियो शेयर

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने X पर शेयर किए गए वीडियो में BSNL की 5G कॉलिंग का अनुभव साझा किया। वीडियो कॉल की क्लिप में मंत्री ने बताया कि यह कॉल BSNL 5G पर की गई थी और इसे C-Dot कैंपल में टेस्ट किया गया था। इस क्लिप को शेयर करते हुए मंत्री ने लिखा, “कनेक्टिंग इंडिया! BSNL 5G इनेबल फोन कॉल अभी ट्राई की।”

BSNL के सब्सक्राइबर्स बेस में बढ़ोतरी

हाल की रिपोर्ट्स के अनुसार, BSNL ने अपने पोर्टफोलियो में 27.5 लाख नए कंज्यूमर्स जोड़े हैं। यह बढ़ोतरी अन्य टेलीकॉम कंपनियों की सर्विस महंगी होने के बाद देखने को मिली है।

5G सर्विस की लॉन्च डेट

पिछले महीने, टेलीकॉम मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि सरकार BSNL और MTNL की 4G और 5G सर्विस लॉन्च करने के लिए तेजी से काम कर रही है। BSNL के काम की नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। मंत्री ने कहा कि भले ही BSNL की सर्विस लॉन्च होने में थोड़ी देर हो रही है, लेकिन लोगों को इसके लॉन्च होने पर गर्व होगा और उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा।

BSNL ने कुछ सर्किल में अपनी 4G सर्विस लॉन्च की है, लेकिन यह पैन इंडिया स्तर पर उपलब्ध नहीं हो पाई है। इसके विपरीत, Jio और Airtel ने अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर दी है और इसका विस्तार कर रहे हैं। BSNL की सर्विस सस्ती जरूर है, लेकिन ग्राहकों को कई समझौतों का सामना करना पड़ता है। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही अपनी 4G और 5G सर्विस को पूरे देश में लॉन्च करेगी

Related Articles

Back to top button