दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Budget 2024: पीएम मोदी आज करेंगे आर्थिक सुधारों पर चर्चा; बजट से पहले दिग्गजों की राय, विकसित भारत के रोडमैप पर रखें नजर

Budget 2024: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है. सरकार आम बजट के जरिए विकसित भारत का रोडमैप तैयार करना चाहती है.

नई दिल्ली,Budget 2024:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम बजट को लेकर देश के प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ उनकी राय जानने के लिए गुरुवार को बैठक करेंगे. इस बैठक के दौरान मुख्य रूप से आम बजट के प्रावधानों के जरिए विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने, निवेश आकर्षित करने के लिए आर्थिक सुधारों की गति तेज करने और मध्यम एवं निम्न मध्यम वर्ग को राहत देने के उपायों पर चर्चा होगी.वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी और अन्य सदस्यों के अलावा वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी हिस्सा लेंगे. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश करेंगी. कहा जा रहा है कि इस बार आम बजट में मध्यम और मध्यम वर्ग को बड़ी राहत मिलने की संभावना है. उद्योग के साथ निम्न मध्यम वर्ग।

Budget 2024: अधिक निवेश के लिए आर्थिक सुधार

दरअसल, सरकार अधिक निवेश आकर्षित करने के लिए आर्थिक सुधारों की गति तेज करने की योजना बना रही है। पिछले सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों को संबोधित करते हुए कहा था कि सरकार तीसरे कार्यकाल में सुधारों को गति देगी. सरकार की रणनीति अधिक निवेश आकर्षित करके और रोजगार के अवसर बढ़ाकर विकास दर को बढ़ाना है। बैठक में पीएम विशेषज्ञों से जानना चाहेंगे कि किस क्षेत्र में किस स्तर पर सुधार की जरूरत है.

विकसित भारत का लक्ष्य…

मोदी सरकार ने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। आम बजट के जरिए सरकार की इच्छा विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने की है। इसके लिए विशेषकर इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में विशेष प्रयास की जरूरत है। बैठक में पीएम विकसित भारत के रोडमैप पर भी विशेषज्ञों के सुझाव जानेंगे।

गरीब, मध्य और निम्न मध्यवर्ग को बड़ी राहत देने की तैयारी

राजनीतिक दृष्टि से सरकार की मुख्य चिंता गरीब, मध्य और निम्न मध्यवर्ग है। अर्थशास्त्रियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ भी इनके लिए राहत की मांग कर रहे हैं। सरकार की योजना आय कर, होम लोन मामले में मध्य और निम्न मध्य वर्ग को राहत देने की है। गरीब वर्ग के सशक्तिकरण के लिए नई योजना शुरू करने की भी योजना है। ऐसे में इस बैठक में इन वर्गों के लिए राहत पर भी पीएम विशेषज्ञों की राय से रूबरू होंगे।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button