मुख्य समाचार

CBSE Board Exams : CBSE Board कर रही है साल में दो बार परीक्षा लेने की तैयारी, शिक्षा मंत्रालय ने ये निर्देश दिये

शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से कहा है कि वह इस बात पर काम करे कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं कैसे आयोजित की जाएंगी। बोर्ड इसके तरीकों पर काम कर रहा है और अगले महीने स्कूल प्रिंसिपलों के साथ एक काउंसलिंग बैठक करेगा।

नई दिल्ली, CBSE Board Exams : सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy 2020) का असर आगामी सत्र 2025-26 से बोर्ड परीक्षाओं पर पूरी तरह से दिखाई देगा। इसके मुताबिक, एक साल में दो बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को अगले शैक्षणिक सत्र 2025-26 से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की व्यवस्था पर काम करने का निर्देश दिया है। सीबीएसई इस बात पर विचार कर रहा है कि शैक्षणिक कैलेंडर की संरचना कैसे की जाए ताकि स्नातक प्रवेश परीक्षाओं के कार्यक्रम को प्रभावित किए बिना बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जा सकें।

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, “शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कैसे आयोजित की जाए, इस पर काम करने को कहा है। बोर्ड इसके तरीकों पर काम कर रहा है और अगले महीने स्कूल प्रिंसिपलों के साथ बैठक करेगा।” “एक परामर्श बैठक आयोजित की जाएगी।” आचार संहिता हटने के बाद सीबीएसई दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना को अंतिम रूप देने के लिए विभिन्न स्कूलों से बात करेगा।

इस कदम का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं को तनाव मुक्त बनाना और छात्रों को अधिक अवसर देना है

दरअसल, इस कदम का मुख्य उद्देश्य बोर्ड परीक्षाओं को तनाव मुक्त बनाना और छात्रों को अधिक अवसर और लाभ प्रदान करना है। शिक्षा मंत्री ने कहा था कि छात्र अक्सर यह सोचकर तनाव में आ जाते हैं कि उनका एक साल बर्बाद हो गया, उनका मौका चला गया या वे बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे. इसलिए केवल एक मौके के डर से होने वाले तनाव को कम करने के लिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षा का विकल्प दिया जा रहा है. तौर-तरीकों पर अभी भी काम करने की जरूरत है। यह भी बताया गया है कि सेमेस्टर सिस्टम लागू करने की योजना को खारिज कर दिया गया है.

Related Articles

Back to top button