छत्तीसगढ़

CG Board Second Exam: सीजी बोर्ड की दूसरी परीक्षा, मूल्यांकन पूरा, नतीजों की तारीख का इंतजार

CG Board Second Exam: छत्तीसगढ़ बोर्ड (सीजीबीएसई) में इस बार 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री की जगह दूसरी परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें श्रेणी सुधार के लिए फेल और पूरक विद्यार्थियों के अलावा प्रथम बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण

CG Board Second Exam: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई) की दूसरी परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। अब अधिकारियों ने 10 दिनों के भीतर परिणाम जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा 23 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित की गई थी.

सीजी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन (CG Board Second Exam)

मूल्यांकन कार्य के लिए 20 केंद्र बनाये गये थे. इनमें से दो केंद्र राजधानी में थे. जबकि प्रथम परीक्षा बोर्ड परीक्षा में 36 मूल्यांकन केंद्र बनाये गये थे. 10वीं और 12वीं कक्षा में लगभग 82 हजार अभ्यर्थी दूसरे अवसर की परीक्षा में शामिल हुए हैं। प्रदेश में पहली बार सीजी बोर्ड परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जा रही है।

पहली परीक्षा फरवरी-मार्च और दूसरी जून-जुलाई में होगी. इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री की जगह दूसरी परीक्षा आयोजित की गई थी. इसमें श्रेणी सुधार के लिए फेल और पूरक विद्यार्थियों के अलावा प्रथम बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी भी शामिल हुए हैं। उत्तीर्ण विद्यार्थियों में दो हजार से अधिक विद्यार्थी प्रथम श्रेणी से हैं।

10वीं और 12वीं की फाइनल मेरिट लिस्ट में बदलाव होंगे

एमएचए दूसरी परीक्षा के नतीजों के साथ 10वीं और 12वीं की अंतिम मेरिट सूची जारी कर सकता है। इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. हालांकि, दूसरे अवसर की परीक्षा के अभ्यर्थियों को अंतिम मेरिट सूची में मौका नहीं मिलेगा। यानी उनके अंक नहीं जुड़ेंगे. दरअसल, मई में जारी बोर्ड रिजल्ट के दौरान अस्थायी मेरिट लिस्ट जारी की गई थी.

मेरिट लिस्ट में बदलाव

इधर, पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के बाद छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कई विद्यार्थी फेल हो गए हैं और सप्लीमेंट्री से पास हो गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, 10वीं कक्षा में पांच और 12वीं कक्षा में तीन से अधिक छात्रों को अंतिम टॉप-10 मेरिट सूची में जगह मिल सकती है। इधर, माशिमं ने स्पष्ट कर दिया है कि अस्थायी मेरिट सूची में टॉप-10 में रहे विद्यार्थियों के नाम नई सूची में भी रहेंगे। जारी की गई पहली मेरिट लिस्ट में 10वीं के 59 टॉपर और 12वीं के 20 टॉपर हैं।

डेढ़ लाख की प्रोत्साहन राशि

10वीं और 12वीं कक्षा में टॉप-10 में शामिल प्रत्येक छात्र को 1.5 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. हालांकि इस बार हेलीकॉप्टर दौरे को लेकर संशय बना हुआ है. क्योंकि हेलीकॉप्टर यात्रा की शुरुआत कांग्रेस सरकार ने की थी. अब सरकार भी बदल गयी है. ऐसे में अधिकारियों ने भी इसे लेकर चुप्पी साध ली है.

Related Articles

Back to top button