मुख्य समाचाररायपुर
Trending

CG Health Department Review: चार घंटे से अधिक समय तक चली समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने लिया बड़ा फैसला, नगरीय निकाय की दो योजनाओं को स्वास्थ्य विभाग करेगा संचालित.

CG Health Department Review: छत्तीसगढ़ में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित दो योजनाएं अब स्वास्थ्य विभाग में शामिल की जाएंगी

रायपुर, CG Health Department Review: छत्तीसगढ़ में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित दो योजनाएं अब स्वास्थ्य विभाग में शामिल की जाएंगी। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय स्वास्थ्य विभाग (CG Health Department Review) की योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे. बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने मुख्यमंत्री से शहरी क्षेत्र में संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट और धन्वंतरि योजना को भी शामिल करने का अनुरोध किया.

मोबाइल मेडिकल यूनिट और धन्वंतरि योजना को भी शामिल करने का अनुरोध किया (CG Health Department Review)

बैठक में मौजूद अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री के अनुरोध को स्वीकार कर लिया. विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है. आपको बता दें कि दोनों ही योजनाएं भूपेश सरकार के दौरान शुरू की गई थीं. इनके संचालन की जिम्मेदारी नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को दी गई। भाजपा सरकार आने के बाद ही दोनों योजनाओं को स्वास्थ्य विभाग में शामिल करने की चर्चा शुरू हो गई थी।

चार घंटे से अधिक समय तक चली समीक्षा बैठक

चार घंटे से अधिक समय तक चली समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग की आगामी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की और राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की जानकारी ली. मुख्यमंत्री साय ने कहा कि सुपेबेड़ा में लंबे समय से किडनी के मरीज आ रहे हैं। उनके इलाज की सुविधा के लिए गरियाबंद में किडनी यूनिट शुरू की गई है, लेकिन समस्या के स्थायी समाधान पर भी काम करने की जरूरत है। इसके लिए बीमारियों के कारणों को जानने के लिए जो भी शोध हो सके, किया जाना चाहिए। पंखाजूर जैसे क्षेत्रों में डायलिसिस केंद्र स्थापित किये जाने चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल ने कहा कि लिंगानुपात के मामले में राज्य बेहतर स्थिति में है. इसे बेहतर बनाने के लिए हमें इसकी लगातार निगरानी करने की जरूरत है।’ मुख्य सचिव अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार पिंगुआ, मुख्यमंत्री के सचिव राहुल भगत, पी दयानंद, डॉ. बसव राजू एस, स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव चंदन कुमार, संचालक स्वास्थ्य सेवाएं ऋतुराज रघुवंशी, संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जगदीश सोनकर एवं समीक्षा बैठक में अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button