सरगुजा

CG laborers hostage in Rajsthan: मैनपाट के 4 नाबालिग मजदूरों को राजस्थान में बंधक बनाया गया, कलेक्टर-एसपी ने मुक्त कराया, मंत्री मिलने पहुंचे

CG laborers hostage in Rajsthan: राजस्थान के सवाई माधोपुर के पास इलाके में पहाड़ी कोरवा मजदूरों को बनाया गया बंधक, परिजनों की शिकायत पर...

सरगुजा,CG laborers hostage in Rajsthan:  सरगुजा एक आदिवासी क्षेत्र है. यहां के भोले-भाले ग्रामीण मजदूरों को अधिक मजदूरी दिलाने का झांसा देकर दूसरे राज्यों में ले जाया जाता है और बंधक बना लिया जाता है. सरगुजा जिले में मजदूरों को बंधक बनाने के कई मामले सामने आ चुके हैं. इसी तरह एक और मामला सामने आया है. मैनपाट के मालतीपुर गांव के 4 पहाड़ी कोरवा नाबालिग मजदूरों को राजस्थान के सवाई माधोपुर के पास के इलाके में बंधक बना लिया गया था. मजदूरों से काम कराया जा रहा था और उन्हें कम मजदूरी दी जा रही थीउसे घर भी नहीं जाने दिया जा रहा था. परिवार की शिकायत पर कलेक्टर और एसपी ने पहल की, फिर सभी मजदूरों को वहां से मुक्त कराया गया और वापस लाया गया. अंबिकापुर पहुंचे कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की.

CG laborers hostage in Rajsthan सीतापुर क्षेत्र के चिरगा के फिलिम नामक व्यक्ति मैनपाट

क्षेत्र के ग्राम मालतीपुर के चार पहाड़ी कोरवा नाबालिग मजदूरों को अधिक मजदूरी दिलाने का लालच देकर राजस्थान के सवाई माधोपुर ले गया था। फिलिम वहां इन मजदूरों को बोरवेल के काम में लगाकर भाग गया था। मजदूर वहां काफी दिनों से काम कर रहे थे।
लेकिन मजदूरों को पर्याप्त मजदूरी नहीं दी जा रही थी और न ही उन्हें घर जाने दिया जा रहा था। मालिक द्वारा बंधक बनाकर मजदूरों से काम लिया जा रहा था। एक श्रमिक ने बात कर परिजन को मामले की जानकारी दी। परिजन ने कलेक्टर से मुलाकात कर मजदूरों को वापस लाने की अपील की थी।जानकारी मिलने पर कलेक्टर विलास भोस्कर व पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल के निर्देश पर जिला प्रशासन एवं पुलिस टीम ने तत्काल आवश्यक कार्यवाही की और प्रशासन की टीम के संयुक्त प्रयास से सोमवार को सभी को सुरक्षित वापस लाया गया।

‘एजेंटों पर की जाएगी कार्रवाई’

कलेक्टर विलास भोसकर ने मामले को गंभीरता से लेते हुए ग्रामीणों को बहला फुसलाकर दूसरे राज्यों में काम करने ले जाने वाले व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने इस तरह के मामलों को रोकने के लिए प्रशासन व पुलिस टीम को अलर्ट होकर काम करने के निर्देश दिए हैं।

कुछ दिन पूर्व कर्नाटक व यूपी से छुड़ाए गए थे

कुछ दिन पूर्व भी ग्रामीण इलाके के मजदूरों को कर्नाटक व यूपी में बंधक बना लिया गया था। इसकी जानकारी होने पर जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई कर श्रमिकों को वापस लाया गया था। दरअसल मजदूरों को बहला-फुसलाकर अधिक वेतन का झांसा देकर दूसरे प्रदेशों में ले जाकर बंधक बना लिया जाता है, इसके लिए गिरोह सक्रिय है। गिरोह के सदस्य एजेंटों के रूप में कार्य करते हैं।

CG laborers hostage in Rajsthan

‘इस तरह के मामलों पर बनाए रखें नजर’

बंधक बने मजदूरों को प्रशासनिक देखरेख में सर्किट हाउस अंबिकापुर लाया गया और यहां से उन्हें घर भेजा गया। इस दौरान अंबिकापुर प्रवास पर पहुंचे कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने भी सर्किट हाउस में इन मजदूरों से मुलाकात की। कैबिनेट मंत्री ने कलेक्टर व एसपी को इस तरह के मामलों पर नजर रखने के निर्देश दिए।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button