छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

CG Recruitment: कालेजों में जल्द ही प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न तीन हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती.

CG Recruitment: जल्द ही कॉलेजों में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर समेत तीन हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी। राज्य गठन के बाद पहली बार प्रदेश में प्रोफेसरों के 595 पदों पर सीधी भर्ती होगी। पिछली भूपेश सरकार में प्रोफेसरों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था लेकिन विवादों के कारण भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

छत्तीसगढ़, CG Recruitment: जल्द ही कॉलेजों में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर समेत तीन हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां होंगी। राज्य गठन के बाद पहली बार प्रदेश में प्रोफेसरों के 595 पदों पर सीधी भर्ती (CG Recruitment) होगी। पिछली भूपेश सरकार में प्रोफेसरों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था लेकिन विवादों के कारण भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी।

तीन हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती (CG Recruitment)

जानकारी के मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग 2160 असिस्टेंट प्रोफेसर, 595 प्रोफेसर, 130 लाइब्रेरियन और 130 स्पोर्ट्स ऑफिसर की भर्ती की तैयारी कर रहा है. इन पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है. राज्य में कॉलेजों की संख्या तो बढ़ा दी गयी है लेकिन समय पर भर्ती नहीं होने से स्थिति काफी खराब है. आपको बता दें कि प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में स्थानीय और बाहरी राज्य के उम्मीदवार भाग ले सकेंगे.

आयु सीमा 45 से बढ़ाकर 56 वर्ष कर दिया गया है

प्रदेश के कॉलेजों में प्रोफेसरों की सीधी भर्ती के लिए भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य सरकार ने स्थानीय निवासियों के लिए प्रोफेसर बनने की आयु सीमा बढ़ाकर 56 वर्ष कर दी है. पहले यह आयु सीमा 45 वर्ष थी। पहली बार कॉलेजों में एसोसिएट प्रोफेसर के पद भी सृजित किये गये हैं.

प्रोफेसर पद के लिए संबंधित विषय में पीएचडी अनिवार्य है। इसके अलावा कम से कम 120 रिसर्च अंक प्राप्त होने चाहिए। असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर 10 साल का लगातार अनुभव जरूरी है. कम से कम 10 शोध पत्र प्रकाशित करने वाले अभ्यर्थी इसके लिए पात्र होंगे। नियुक्ति लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए की जाएगी. वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अभ्यर्थी का नेट या सेट पास होना पहली शर्त है। इसके अलावा पीएचडी होना भी जरूरी है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीएसईटी) परीक्षा 21 जुलाई 2024 को आयोजित की जानी है। इसके बाद भर्ती की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव प्रसन्ना आर ने कहा, विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग से अनुमति मांगी गई है। कॉलेजों में प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पद खाली इसके बाद प्रक्रिया पूरी की जायेगी.

Related Articles

Back to top button