छत्तीसगढ़

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में दिन में लू जैसे हालात,नवतपा के चौथे दिन 46 डिग्री पहुंचा पारा…

CG Weather Update: नवताप के चौथे दिन तापमान पहुंचा 46 डिग्री, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी...

छत्तीसगढ़, CG Weather Update: पूरा छत्तीसगढ़ नवताप (CG Weather Update) की तपिश में झुलस रहा है। आज पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने लू का अलर्ट जारी किया है. स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है. लोगों को दिन में 12 से 4 बजे के बीच घरों से नहीं निकलने की हिदायत दी गई है.

राजधानी में 44 डिग्री के करीब पंहुचा (CG Weather Update)

छत्तीसगढ़ में नवताप के चौथे दिन ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. राजधानी का अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया है. तेज धूप के कारण दोपहर में झुलसा देने वाली गर्मी महसूस की गई, जबकि रात में तीन डिग्री तापमान अधिक होने से बेचैनी बढ़ गई। शाम के बाद चक्रवाती तूफान के असर से आसमान में बादल छा गए, लेकिन इसका असर गर्मी पर नहीं पड़ा। तेज धूप और गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से तीन दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है। नवताप के दूसरे दिन तापमान ने अपना असर दिखाया। खासकर राज्य के मध्य भाग में भीषण गर्मी महसूस होने लगी है.

रविवार को राज्य में आने वाली हवा की दिशा बदल कर उत्तर-पश्चिम हो गयी और दोपहर में शुष्क हवा लोगों को लू जैसा अहसास कराने लगी. गर्मी इतनी तेज थी कि लोगों को बेचैनी महसूस हुई. दोपहर में चक्रवाती तूफान के असर से आसमान में बादल छा गये. इससे धूप से राहत तो मिली, लेकिन गर्मी का कहर कम नहीं हुआ। फिलहाल दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी से बेचैनी का दौर जारी है और तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. उम्मीद है कि अगले चौबीस घंटे में रात में बेचैनी और बढ़ेगी.

बिलासपुर का पारा 46 डिग्री सेल्सियस पंहुचा

आज साल का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा. बिलासपुर का पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गर्मी अपने चरम पर है. मुंगेली भी नवताप की तपिश से तप रहा है. यहां पारा 44 डिग्री के पार पहुंच गया है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. शहर के चौक-चौराहों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. जरूरी काम वाले लोग अपना गला तर करते नजर आ रहे हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Related Articles

Back to top button