छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

Chhattisgarh Board Exams: छत्तीसगढ़ के 10वीं-12वीं बोर्ड छात्रों के लिए अच्छी खबर, छात्र अब साल में दो बार दे सकेंगे बोर्ड परीक्षा…

Chhattisgarh Board Exams: अब छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल बर्बाद नहीं होगा...

छत्तीसगढ़, Chhattisgarh Board Exams: अब छत्तीसगढ़ में 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल बर्बाद नहीं होगा। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा साल में दो बार (Chhattisgarh Board Exams) आयोजित करने का फैसला किया है। इस संबंध में सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. यह नियम इसी सत्र यानी 2024-2025 से लागू होगा, जिससे छात्रों को फायदा होगा.

साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षा (Chhattisgarh Board Exams)

छत्तीसगढ़ में अब बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार होंगी। 10वीं और 12वीं बोर्ड की मुख्य परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होंगी। इसके बाद जून के तीसरे सप्ताह के बाद दूसरी बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. दूसरी बार होने वाली इस बोर्ड मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र को पहली परीक्षा के लिए आवेदन करना जरूरी है.

इस नए नियम को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से आधिकारिक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. यह नियम इसी साल या सत्र 2024-2025 से लागू किया जा रहा है. इसका फायदा 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलेगा.

छात्रों का नहीं होगा बर्बाद

छत्तीसगढ़ सरकार के नए नियम के तहत बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों का साल बर्बाद नहीं होगा. जो छात्र पहली मुख्य बोर्ड परीक्षा में किसी विषय में फेल हो जाते हैं, वे दूसरी बार आयोजित परीक्षा में शामिल होकर दोबारा फेल हुए विषय की परीक्षा दे सकेंगे।

सत्र 2023-2024 के लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षाएं मार्च महीने में आयोजित की गईं थीं। कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च तक और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से 31 मार्च तक आयोजित की गई थी। इस सत्र में दोनों कक्षाओं के कुल 7 लाख छात्र बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे। दोनों बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे मई महीने में जारी किये गये थे.

Related Articles

Back to top button