छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

Chhattisgarh Cabinet Expansion: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में होने जा रहा बदलाव, दो विधायकों को मंत्री बनने का अवसर…

Chhattisgarh Cabinet Expansion: प्रदेश के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल लोकसभा की जिम्मेदारी संभालेंगे और उनकी मंत्री पद की सीट खाली हो जाएगी

छत्तीसगढ़, Chhattisgarh Cabinet Expansion: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में बदलाव होने जा रहा है. लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद यह तय हो गया है कि रायपुर-दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक और प्रदेश के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल लोकसभा की जिम्मेदारी संभालेंगे और उनकी मंत्री पद की सीट खाली हो जाएगी. इसके अलावा साई सरकार की कैबिनेट (Chhattisgarh Cabinet Expansion) में 13वां मंत्री पद अभी भी खाली है. ऐसे में दो विधायकों को मंत्री बनने का मौका मिलेगा.

बीजेपी ने राज्य की 11 में से 10 सीटों पर जीत (Chhattisgarh Cabinet Expansion)

इसके साथ ही केंद्र सरकार में राज्य के प्रतिनिधित्व की उम्मीद भी बढ़ रही है. जिस तरह से बीजेपी ने राज्य की 11 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की है, उससे माना जा रहा है कि राज्य को कम से कम एक केंद्रीय मंत्री और एक राज्य मंत्री का पद मिल सकता है. केंद्र में प्रतिनिधित्व के लिए जिन सांसदों के नाम पर सबसे पहले विचार किया जा रहा है उनमें रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल, राजनांदगांव सांसद संतोष पांडे और दुर्ग सांसद विजय बघेल अग्रिम पंक्ति में हैं।

बृजमोहन अग्रवाल आठ बार के अजेय विधायक हैं। अपने पहले लोकसभा चुनाव में उन्होंने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की। उन्होंने देश में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाले टॉप 10 सांसदों में जगह बना ली है. राजनांदगांव सांसद संतोष पांडे लगातार दो बार सांसद चुने गए हैं.

मंत्री पद के लिए इन विधायकों के ऊपर चर्चा

इस बार उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हराया. दुर्ग सांसद विजय बघेल ओबीसी वर्ग से होने के साथ ही दुर्ग लोकसभा से दो बार सांसद रह चुके हैं। राजनीति में लंबे अनुभव के साथ-साथ उन्होंने प्रदेश बीजेपी की जिम्मेदारी भी संभाली है. तीनों नेताओं की संघ में भी स्वीकार्यता है.

विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में शामिल होने के इच्छुक आठ से दस नाम सामने आ रहे हैं. इनमें रायपुर संभाग से पूर्व मंत्री और रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत, पूर्व मंत्री और कुरूद विधायक अजय चंद्राकर, दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव, विधायक अनुज शर्मा, रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा और आरंग विधायक खुशवंत साहब की चर्चा जोरों पर है।

विधायक डोमनलाल कोर्सेवाड़ा से दुर्ग संभाग से विधायक धरमलाल कौशिक, बिलासपुर संभाग से विधायक अमर अग्रवाल और बस्तर संभाग से विधायक महेश कश्यप भी मंत्रिमंडल के संभावित चेहरों में बताए जा रहे हैं. हालांकि कैबिनेट और संगठन की बैठक के बाद ही इनमें से दो चेहरों पर मुहर लगेगी.

Related Articles

Back to top button