ऑटो

CNG Refilling Care: CNG भरवाते समय गाड़ी से बाहर निकलने के लिए क्यों कहा जाता है? जानते है असली वजह….

CNG Refilling Care: अक्सर आपने देखा होगा कि सीएनजी भरवाते समय आपको कार से बाहर निकलने के लिए कहा जाता है, अब इसके पीछे कुछ मुख्य कारण हैं, जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं...

ऑटोमोबाइल, CNG Refilling Care: भारत में सीएनजी कारों की मांग हमेशा से रही है। इसीलिए लगातार नए मॉडल लॉन्च होते रहते हैं। अक्सर देखा जाता है कि जब भी आप कार में सीएनजी भरवाने (CNG Refilling Care) जाते हैं तो सभी को कार से बाहर निकलने के लिए कहा जाता है। आप लोग भी बिना कोई सवाल किये बाहर निकल जाइये. क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया कि ऐसा क्यों कहा जाता है. जबकि पेट्रोल-डीजल कारों के साथ ऐसा कुछ नहीं होता है।

प्रेशर से भरी जाती है CNG (CNG Refilling Care)

ऑटो विशेषज्ञ टूटू धवन का कहना है कि कार में सीएनजी भरते समय दबाव बहुत अधिक होता है और ऐसे में अगर कार में पहले से ही अधिक वजन होगा, तो सीएनजी भरते समय यह दबाव ठीक से नहीं रहेगा, जिसके कारण सीएनजी नहीं बनेगी। ठीक से सिलेंडर में जा सकेंगे. इसलिए जब आप सीएनजी भरवाने जाएं तो इंजन बंद कर दें और कार से बाहर निकल जाएं। इसके अलावा नोजल प्वाइंट पर भी ध्यान दें. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यह समस्या उन्हीं कारों के साथ हो सकती है जिनमें जरूरत से ज्यादा सामान रखा होता है।

ब्लास्ट होने या फटने की संभावना

सीएनजी कारों में लगे सिलेंडर कई बार लीक हो जाते हैं जिसका हम जल्दी पता नहीं लगा पाते और जब सीएनजी भरते हैं तो दबाव के कारण ब्लास्ट या विस्फोट होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए सलाह दी जाती है कि कार से सिलेंडर खाली कर लें ताकि कोई दुर्घटना न हो।

ऐसे कई लोग हैं जिन्हें सीएनजी गैस की समस्या होती है, जिससे सिरदर्द, उल्टी और चक्कर आने की समस्या हो सकती है। इसलिए, सीएनजी रीफिलिंग स्टेशन पर कार से उतरना बेहतर है। आपको बता दें कि जब कार में सीएनजी भरवाई जाती है तो इसकी गंध सबसे तेजी से केबिन में प्रवेश करती है।

Related Articles

Back to top button