मुख्य समाचाररायपुर
Trending

Swami Atmanand School Into ‘PMShri’: स्वामी आत्मानंद स्कूल को पीएमश्री में बदलने की सरकार की योजना को लेकर कांग्रेस और पेरेंट्स एसोसिएशन ने जताई आपत्तियां..

Swami Atmanand School Into 'PMShri': स्वामी आत्मानंद स्कूल को 'पीएमश्री' बनाने से छात्रों को नहीं होगा नुकसान, सरकार ने गिनाए फायदे.

रायपुर, Swami Atmanand School Into ‘PMShri’: स्वामी आत्मानंद स्कूल को पीएमश्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) में बदलने की सरकार की योजना को लेकर कांग्रेस और पेरेंट्स एसोसिएशन की ओर से आपत्तियां आ रही हैं। सरकार ने आपत्तियों को नजरअंदाज करते हुए पीएमश्री योजना में शामिल करने से स्कूलों को होने वाले फायदे बताए हैं।

पीएमश्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत प्रत्येक विकासखण्ड में एक प्रारंभिक स्तर एवं एक माध्यमिक/उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालय का चयन करने का प्रावधान है। चयनित विद्यालय में भौतिक, शैक्षणिक, तकनीकी, बुनियादी ढांचे जैसे विभिन्न घटकों के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विभिन्न संसाधन भारत सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 के तहत प्रदान किए जाएंगे।

पहले चरण में PMShri योजना के तहत 193 प्रारंभिक स्तर के स्कूल शामिल हो सकते हैं

पहले चरण में छत्तीसगढ़ में पीएमश्री योजना के तहत चयनित 211 स्कूलों में से 193 प्रारंभिक स्तर के स्कूल और 18 माध्यमिक/उच्च माध्यमिक स्तर के स्कूल शामिल हो सकते हैं. स्वामी आत्मानंद विद्यालयों को इस योजना से बाहर किये जाने के कारण माध्यमिक/उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यालय इस योजना के लाभ से वंचित हो गये। पीएमश्री योजना के तहत चयनित किसी भी स्कूल का नाम नहीं बदला जाएगा, बल्कि स्कूल के नाम से पहले पीएमश्री जोड़ा जाएगा और स्कूल में पीएमश्री का लोगो लगाया जाएगा।

बताया गया कि चयनित विद्यालयों में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारी यथावत रहेंगे तथा विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया भी यथावत रहेगी। पढ़ाई का माध्यम और पाठ्यक्रम भी वही रहेगा. इस योजना में शामिल होने से एसईजेएस स्कूलों को केंद्र सरकार से अतिरिक्त वित्तीय और भौतिक सुविधाएं मिलेंगी। भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार चलने वाले सभी सरकारी स्कूल जैसे एकलव्य विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, कस्तूरबा विद्यालय, पोर्टकेबिन विद्यालय इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button