टेक्नोलॉजीमुख्य समाचार
Trending

Cyber Crime: सावधान! एक क्लिक और आपका बैंक अकाउंट खाली, जानिए कैसे अपने बैंक अकाउंट को खाली होने से बचाया जा सकता है…..

Cyber Crime: सावधान! कहीं आपका पासवर्ड या पिन न बन जाए आपका बैंक खाता खाली करने का कारण?...

टेक्नोलॉजी, Cyber Crime: समय के साथ टेक्नोलॉजी में कई बदलाव आए हैं, लोगों ने इंटरनेट की दुनिया (Cyber Crime) को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लिया है। कोई भी काम हो लोग इंटरनेट की मदद से करना पसंद करते हैं। किसी भी तरह का पेमेंट करना हो या दूर किसी के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना हो, यूजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने फोन की मदद से पैसों का लेन-देन करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फोन को सुरक्षित रखें और इसके लिए एक मजबूत पासवर्ड का होना बेहद जरूरी है।

एक गलती और अकाउंट खाली (Cyber Crime)

सिर्फ फोन का पिन ही नहीं बल्कि बैंकिंग ऐप्स या अन्य ट्रांजेक्शन ऐप्स का पिन भी बहुत मजबूत होना चाहिए। ऐसा करके आप साइबर क्राइम या धोखाधड़ी से खुद को बचा सकते हैं। पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन या बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं और ज्यादातर मामले कमजोर पासवर्ड, पिन या किसी लिंक पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड करने के होते हैं। इसलिए आपको भी ऐसी गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए.

आसान पिन no. बन सकती है बड़ी प्रॉब्लम

हाल ही में एक साइबर सिक्योरिटी स्टडी में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है, जिसमें बताया गया कि ज्यादातर लोगों का पिन नंबर 1234 है. डेटा जेनेटिक्स की स्टडी में देखा गया कि ज्यादातर लोगों का पिन नंबर 1234 है. कुछ यूजर्स ऐसे भी हैं जिन्हें 0000, 1111, 1212 और 7777 जैसे पिन सेट करते देखा गया है, जिन्हें लोग सेट करना पसंद करते हैं।

इस स्टडी में 34 लाख पिन नंबरों की जांच की गई जिनका डेटा चोरी हुआ था. इस अध्ययन में पाया गया कि कई उपयोगकर्ता ऐसे थे जिनके पिन नंबर एक जैसे थे या उनका सरल पैटर्न एक जैसा था। ऐसे में हैकर्स के लिए इन साधारण पिन को हैक करना बहुत आसान हो गया और उन्होंने लोगों का डेटा चुराकर बैंक खाते खाली कर दिए।

इन बातो का रखे खास ख्याल

  • साइबर फ्रॉड से बचने के लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आपके फोन का पासवर्ड बहुत ज्यादा मजबूत होना चाहिए।
  • पिन सेट कर रहे हैं तो कोशिश करें कि पिन नंबर आसान न हो, बल्कि ऐसा हो जिसके बारे में अंदाजा लगाना किसी के लिए भी मुश्किल हो।
  • किसी के साथ ओटीपी शेयर करने या अपने पिन नंबर, पासवर्ड को शेयर करने से बचें।
  • फोन में अगर कोई लिंक आए तो उस पर क्लिक न करें। ऐसा करना आपके बैंक खाते के लिए समस्या खड़ी कर सकता है।

Related Articles

Back to top button