मध्य प्रदेश

DA Hike In MP: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को 46 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत मिलेगा महंगाई भत्ता.

DA Hike In MP: भोपाल राज्य सरकार अगस्त में प्रदेश के सात लाख से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है.

भोपाल, DA Hike In MP: भोपाल राज्य सरकार अगस्त में प्रदेश के सात लाख से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. लोकसभा चुनाव से पहले इसे 42 से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया था. वहीं, केंद्र सरकार इस साल जनवरी से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता और राहत दे रही है.

राज्य में भी अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को 50 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता (DA Hike In MP) दिया जा रहा है. राज्य के आगामी बजट में 56 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते और राहत का प्रावधान किया जाएगा.

आगामी बजट में 56 फीसदी का प्रावधान (DA Hike In MP)

राज्य कर्मचारियों को फिलहाल 46 फीसदी महंगाई भत्ता और पेंशनर्स को इतनी ही महंगाई राहत मिल रही है. कर्मचारी संगठन लंबे समय से इसे केंद्रीय कर्मचारियों के स्तर तक बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन अभी तक बजट का प्रावधान नहीं है. वर्ष 2023-24 में विभागों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता देने का बजट दिया गया, जबकि लोकसभा चुनाव की घोषणा से एक दिन पहले 15 मार्च 2024 को अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों का महंगाई भत्ता 46 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया। ऐसा दूसरी बार किया गया. इससे पहले राज्य कर्मचारियों और अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों का महंगाई भत्ता एक साथ बढ़ाया गया था.

वित्त विभाग के अधिकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता और राहत बढ़ाती है। एक बढ़ोतरी पहले ही की जा चुकी है और दूसरी जुलाई में प्रस्तावित है. इसे ध्यान में रखते हुए हमने भी तैयारी की है. विधानसभा के बजट सत्र के बाद महंगाई भत्ता 46 से बढ़ाकर 50 फीसदी किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button