दिल्ली

Delhi News: दिल्ली में बाढ़ का खतरा! चेतावनी के निशान के करीब पहुंची यमुना, जानें केजरीवाल सरकार की तैयारी

Delhi News: हथिनीकुंड बैराज से नदी में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है। ओल्ड रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर नदी का जलस्तर 204.35 मीटर तक पहुंच गया है. भारद्वाज ने बताया कि चेतावनी स्तर 204.5 मीटर है.

Delhi Yamuna River News:

यमुना के तेजी से बढ़ते जलस्तर ने एक बार फिर दिल्लीवालों की टेंशन बढ़ा दी है. पिछले साल बाढ़ के कारण जलमग्न हुई राष्ट्रीय राजधानी में यमुना का जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच गया है। इसे देखते हुए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार लोगों को यमुना नदी के पास जाने या उसमें तैरने से मना कर रही है. इसके लिए निचले इलाकों में लगातार मुनादी कराई जा रही है और लोगों को खादर के निचले इलाकों को खाली करने के लिए कहा जा रहा है.

पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बाढ़ की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के बाद मंगलवार को कहा कि हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से नदी में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना का जल स्तर बढ़ रहा है. ओल्ड रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर नदी का जलस्तर 204.35 मीटर तक पहुंच गया है. भारद्वाज ने बताया कि चेतावनी स्तर 204.5 मीटर है. उन्होंने कहा कि फिलहाल हथिनीकुंड बैराज से करीब 10,000 से 13,000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है.

केजरीवाल सरकार ने शुरू की तैयारी

मंत्री ने कहा कि लोगों को नदी से दूर रहने और बच्चों को नदी के पास जाने या उसमें तैरने से रोकने के लिए मंगलवार से घोषणा शुरू कर दी गई है. सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण तथा राजस्व विभाग ने नावों की व्यवस्था करने तथा जरूरत पड़ने पर बचाव कार्य चलाने की पूरी तैयारी कर ली है। भारद्वाज ने कहा कि नदी के खतरे के निशान पर पहुंचने पर बचाव अभियान शुरू किया जाएगा ताकि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा सके.

उन्होंने कहा कि पिछले मानसून सीजन में शहर में आई बाढ़ जैसी स्थिति दोबारा न हो, इसके लिए विभागों ने खुद को तैयार कर लिया है. नदी के प्रवाह में रुकावटें जैसे आईटीओ बैराज के बंद गेट हटा दिए गए हैं और गाद के द्वीपों को पायलट कट के माध्यम से काट दिया गया है ताकि पानी बह सके।

हथिनीकुंड से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है.

आपको बता दें कि पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण सभी नदियां उफान पर हैं. इसी क्रम में हथिनीकुंड बैराज से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. सोमवार शाम पांच बजे तक 23065 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इससे दिल्ली में यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. पुराने लोहा पुल पर चेतावनी का स्तर 204.5 मीटर और खतरे का निशान 205.33 मीटर पर अंकित है. जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच गया है. बताया जा रहा है कि लगातार हो रही बारिश के कारण हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से और पानी छोड़ा जा सकता है. इससे यमुना का जलस्तर बढ़ेगा और दिल्ली पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. रविवार को यमुना का जलस्तर 202.68 मीटर था, जबकि शनिवार को 202.84 मीटर था।

गौरतलब है कि पिछले साल दिल्ली के हथिनीकुंड से काफी तेजी से पानी छोड़ा गया था. इससे यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया था। नतीजा ये हुआ कि राजधानी के लोगों को बाढ़ का सामना करना पड़ा. लोगों के घरों में पानी भर गया और उन्हें अपना घर छोड़कर कई दिनों तक राहत शिविरों और रिश्तेदारों के घरों में रहना पड़ा। इसके अलावा नोएडा के भी कई इलाके जलमग्न हो गए.

Related Articles

Back to top button