छत्तीसगढ़

Department Of Sports And Youth Welfare: छत्तीसगढ़ में भर्ती पात्रता का नियम ऐसा की नहीं मिल रहे खेल प्रशिक्षक, 293 पदों में से सिर्फ 76 भरे…

Department Of Sports And Youth Welfare: खेल एवं युवा कल्याण विभाग की संचालक तनुजा सलाम ने बताया कि रिक्त पदों को भरने के लिए विभाग द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़, Department Of Sports And Youth Welfare: छत्तीसगढ़ सरकार भले ही खेलों को बढ़ावा देने के लिए सुधार करने का दावा कर रही है, लेकिन खेल प्रशिक्षकों (Department Of Sports And Youth Welfare) की कमी दूर नहीं हो पा रही है. इसका मुख्य कारण यहां के भर्ती पात्रता नियम हैं। राज्य में प्रशिक्षकों की नियुक्ति के लिए एनआईएस पटियाला से खेल की डिग्री होना और छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। इस पात्रता वाले अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं।

राज्य में प्रशिक्षकों के 84 पदों में से 74 खाली (Department Of Sports And Youth Welfare)

विभागीय अधिकारी भी इस बात से सहमत हैं। राज्य में प्रशिक्षकों के 84 पदों में से 74 खाली पड़े हैं. 20 से अधिक खेलों के खिलाड़ी 10 प्रशिक्षकों के भरोसे हैं. इनमें से तीरंदाजी, भारोत्तोलन और एथलेटिक्स के प्रशिक्षकों की नियुक्ति इसी माह हो चुकी है। हॉकी, सॉफ्टबॉल, कुश्ती, कबड्डी, क्रिकेट और फुटबॉल को छोड़कर अन्य खेलों के लिए वर्षों से प्रशिक्षकों की नियुक्ति नहीं की गई है। अब विभाग अनुबंध पर प्रशिक्षकों की नियुक्ति करने की तैयारी कर रहा है। प्रशिक्षकों की कमी के कारण खिलाड़ियों को वह लाभ नहीं मिल पा रहा है जो मिलना चाहिए। सरकार खेलों में सुधार का दावा कर रही है. खिलाड़ियों में खेल के प्रति जागरूकता जरूर आयी है, लेकिन संसाधनों के मामले में खेल अंतिम पायदान पर है।

 293 पदों में से सिर्फ 76 भरे

प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण विभाग में संयुक्त संचालक, सहायक संचालक, वरिष्ठ खेल अधिकारी, खेल अधिकारी, वरिष्ठ प्रशिक्षक आदि के 293 पदों में से केवल 76 पद भरे हुए हैं। विभाग की ओर से रिक्त पदों को भरने का प्रयास किया जा रहा है. 110 पदों पर भर्ती की अनुमति वित्त विभाग को भेज दी गई है।

37वें नेशनल गेम्स में 26 खेलों में लिया था हिस्सा

37वें राष्ट्रीय खेल गोवा में आयोजित हुए, जिसमें राज्य के खिलाड़ियों ने 27 खेलों में हिस्सा लिया. तैराकी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बिलियर्ड्स, मुक्केबाजी, साइकिलिंग, तलवारबाजी, गतका, हैंडबॉल इनडोर, हैंडबॉल बीच, जूडो, कलारीपयट्टू, कयाकिंग कैनोइंग, मल्लखंब, मिनी गोल्फ, आधुनिक पेंटाथलॉन, पेनकक सिल्ट में पुरुष और महिला खिलाड़ियों ने भाग लिया। रोलबॉल, शूटिंग, स्क्वैश, ट्रायथलॉन, वेटलिफ्टिंग, कुश्ती और वुशू। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की निदेशक तनुजा सलाम ने कहा, विभाग द्वारा रिक्त पदों को भरने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसे मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेजा गया है. हाल ही में तीन प्रशिक्षकों की नियुक्ति की गई है। संविदा पर प्रशिक्षकों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

Related Articles

Back to top button