छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

Diarrhea Patients In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में जंगल की आग की तरह फैला डायरिया, स्वास्थ्य सुविधाओं पर बोले हेल्थ मिनिस्टर…

Diarrhea Patients In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में डायरिया के मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. अकेले जीपीएम जिले में मानसून के बाद मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. मरीजों की संख्या और उनका इलाज....

छत्तीसगढ़, Diarrhea Patients In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में डायरिया (Diarrhea Patients In Chhattisgarh) जंगल की आग की तरह फैल रहा है. मानसून और बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों के साथ-साथ राज्य में डायरिया के मरीजों की संख्या भी अचानक बढ़ गई है. राज्य में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. इस मामले में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और लगातार सभी मामलों से निपटा जा रहा है.

10 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित (Diarrhea Patients In Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में डायरिया से अब तक 10 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके हैं. जानकारी के मुताबिक, राजधानी रायपुर में करीब 1000 लोग डायरिया से पीड़ित हैं, वहीं बीजापुर जिले में डायरिया के मरीजों की संख्या 1300 से ज्यादा हो गई है.

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही  में बढ़े केस

छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले की बात करें तो 1 जून से 15 जुलाई तक के आंकड़े चिंताजनक हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरेला में डायरिया के 26 मामले सामने आए हैं। पेंड्रा सामुदायिक केंद्र में 32 और जिला अस्पताल में 14 मामले सामने आए हैं, जबकि सबसे ज्यादा 57 मामले मरवाही में दर्ज किए गए हैं. इस तरह अब तक 129 मामले सामने आ चुके हैं. आपको बता दें कि ये वो मामले हैं जो अस्पताल तक पहुंच गए, जबकि कई मामले तो अस्पताल तक पहुंच ही नहीं पाते.

स्वास्थ्य सुविधाओं पर बोले स्वास्थ्य मंत्री

राज्य में डायरिया के मरीजों की बढ़ती संख्या और स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल ने कहा कि राज्य में 10 हजार से ज्यादा डायरिया के मामले दर्ज किये गये हैं. स्वास्थ्य विभाग सतर्क है और लगातार सभी मामलों से निपटा जा रहा है. जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लगातार मॉनिटरिंग कर व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने का काम किया जा रहा है. चूंकि स्वास्थ्य विभाग एक ऐसा विभाग है जिसमें नई तकनीक की मदद से लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button