मुख्य समाचारमोबाइल्स
Trending

E-Challan Scam: गाड़ी पर E-Challan के नाम पर हो रहा है स्कैम, गाड़ी पर E-Challan का मैसेज आए तो हो जाएं सावधान,..

E-Challan Scam: भारत में फर्जी चालान का गोरखधंधा काफी समय से चल रहा है. इसके बारे में बहुत से लोग जानते हैं, लेकिन जिन लोगों ने नई कार खरीदी है वे इस फर्जी चालान...

टेक्नोलॉजी, E-Challan Scam: साइबर दोस्त ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा है कि ई-चालान घोटाले से सावधान रहें. अगर आपके पास ई-चालान को लेकर कोई मैसेज आए तो उसके साथ दिए गए लिंक को क्रॉस चेक कर लें. इस फर्जी लिंक के जरिए आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।ई-चालान घोटाला (E-Challan Scam) एक साइबर हमला है जो उन लोगों को निशाना बनाता है जो कार, स्कूटर या कोई अन्य वाहन चलाते हैं। लोगों को इस तरह से मैसेज भेजे जाते हैं कि लोगों को लगने लगता है कि उनका चालान काटा गया है. स्कैमर्स लोगों से निजी जानकारी निकालने के लिए कई हथकंडे अपनाते हैं।

स्कैमर भेज रहे फर्जी लिंक(E-Challan Scam)

जालसाज लोगों को टेस्ट एसएमएस के जरिए ई-चालान जमा करने के लिए फर्जी लिंक भेज रहे हैं। एक बार देखने पर इस लिंक के फर्जी होने का पता लगाना मुश्किल है। इस वजह से लोग जालसाजों के बिछाए जाल में फंस रहे हैं. लिंक पर क्लिक करने के बाद, चालान का भुगतान करने के लिए बैंक खाते का विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाता है। ऐसा करने वाले हजारों लोगों की बैंक डिटेल अब जालसाजों ने हासिल कर ली है।

E Challan Scam से कैसे कैसे बचे

फर्जी ई-चालान घोटाले से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। पहली महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी अनजान नंबर से आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और किसी भी अटैचमेंट को डाउनलोड करने की गलती न करें। दूसरी महत्वपूर्ण बात, अगर आपको मैसेज पर किसी भी तरह का संदेह है तो आप ऑफिशियल के पास जा सकते हैं। वेबसाइट (.gov) पर जाएं और अपने वाहन का विवरण दर्ज करें और जांचें कि आपका चालान वास्तव में जारी किया गया है या नहीं। असत्यापित वेब, साइट या मोबाइल ऐप पर वित्तीय जानकारी या आधार विवरण दर्ज करने की गलती न करें। अगर आपका चालान सच में कट गया है तो केवल आधिकारिक वेबसाइट (.gov) के जरिए ही भुगतान करें।

Related Articles

Back to top button