दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Earthquake in Faridabad: सुबह लोग अपने बिस्तरों पर आराम कर रहे थे, अचानक धरती हिलने से लोग घर से बाहर निकले तो अफरा-तफरी मच गयी.

Earthquake in Faridabad: इन दिनों देश के कई हिस्सों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. कहीं नदियां उफान पर हैं तो कहीं बाढ़ से जनजीवन...

नई दिल्ली,Earthquake in Faridabad:  इन दिनों देश के कई हिस्सों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. कहीं नदियां उफान पर हैं तो कहीं बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कहीं भूस्खलन से तबाही मची है तो कहीं भूकंप आ रहे हैं. इसी तरह आज देश की राजधानी दिल्ली से सटे फरीदाबाद में भी सुबह भूकंप आया.

Earthquake in Faridabad:  सुबह 10:54 बजे बेहद हल्का भूकंप आया

रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.4 थी. इस भूकंप से किसी भी तरह की कोई जानमाल की हानि नहीं हुई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप सुबह 10:54 बजे दिल्ली से सटे फरीदाबाद में आया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.4 मापी गई. इसका केंद्र जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था. इस स्तर के भूकंपों को निम्न श्रेणी में रखा जाता है। चूंकि भूकंप की तीव्रता काफी कम है इसलिए नुकसान की कोई आशंका नहीं है.बता दें कि हाल ही में दिल्ली-NCR के में भूकंप के कई हल्के और मध्यम झटके महसूस किए जा चुके हैं। बता दें कि मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश और भूकंप को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है। भूकंप की स्थिति में लोगों से घर से निकलकर खाली जगह पर जाने की सलाह दी जाती है। अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो घर पर ही किसी टेबल या पलंग के नीचे छिपकर खुद को बचा सकते हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि घर बनवाते समय भूकंप रोधी तकनीक का इस्तेमाल करें।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button