गुजरातमुख्य समाचार

Earthquake in Gujarat: गुजरात के भावनगर शहर में आया भूकंप, रिएक्टर स्केल पर 3.1 रही तीव्रता

गुजरात के भावनगर से सामने आ रही है. यहां भावनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई. इसका असर कई इलाकों में देखने को मिला है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप रात 9.52 बजे आया.

गुजरात, Earthquake in Gujarat:  इस वक्त की बड़ी खबर गुजरात के भावनगर से सामने आ रही है. यहां भावनगर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई. इसका असर कई इलाकों में देखने को मिला है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप रात 9.52 बजे आया. अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. इससे पहले मंगलवार शाम को जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई. यह भूकंप शाम 4:44 बजे आया |

इसलिए आते हैं भूकंप बाहर से शांत दिखने वाली हमारी धरती अंदर से हमेशा अशांत रहती है

धरती के अंदर मौजूद प्लेटें आपस में टकराती रहती हैं जिसके कारण हर साल भूकंप आते हैं। पृथ्वी की चार प्रमुख परतें हैं, जिन्हें आंतरिक कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट कहा जाता है। जानकारी के मुताबिक, धरती के नीचे मौजूद प्लेटें घूमती रहती हैं, जब ये आपस में टकराती हैं तो धरती की सतह के नीचे कंपन शुरू हो जाता है। जब ये प्लेटें अपनी जगह से हिलती हैं तो भूकंप के झटके महसूस होते हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button