लाइफस्टाइल

Fish Spa Side Effects: फिश स्पा से सावधान रहें! इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं

Fish Spa Side Effects: क्या आप भी फिश स्पा करवाते हैं? अगर हां तो करें साधना.. ये आपके लिए घातक भी हो सकती है. वर्तमान समय में फिश स्पा का चलन काफी बढ़ गया है।

लाइफस्टाइल, Fish Spa Side Effects: क्या आप भी फिश स्पा करवाते हैं? अगर हां तो करें साधना..(Fish Spa Side Effects) ये आपके लिए घातक भी हो सकती है. वर्तमान समय में फिश स्पा का चलन काफी बढ़ गया है। इसमें लोग छोटी मछलियों से भरे टैंक में पैर रखकर बैठते हैं, जिसके बाद ये मछलियां पैरों की मृत त्वचा को खा जाती हैं। इससे मृत स्तन तो निकल जाते हैं, लेकिन इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप फिश स्पा लेने का प्लान कर रहे हैं तो इसके नुकसान के बारे में जरूर जान लें

(Fish Spa Side Effects) क्या है फिश स्पा?

फिश स्पा एक तरह का ब्यूटी ट्रीटमेंट है, जिसको लोग पैरों की स्किन को सॉफ्ट और सुंदर बनाने के लिए करवाते हैं। इस स्पा में पैर को एक पानी से भरे टैंक में रखना होता है, जिसमें ढ़ेर सारी छोटी मछलियां होती हैं। ऐसा कहा जाता है कि ये मछलियां आपके पैरों में मौजूद डेड सेल्स को खाती हैं।

फिश स्पा के नुकसान (Side Effects of Fish Spa)

  1. फिश स्पा से एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं। इतना ही नहीं मछलियों के काटने से त्वचा में जलन, खुजली और लालिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  2. टैंकों में मौजूद मछलियों में बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं। इन मछलियों के संपर्क में आने से त्वचा संबंधी संक्रमण, फंगल इंफे
  3. अगर आपको कोई संक्रामक रोग है, तो टैंक के पानी में उसके फैलने का खतरा रहता है।
  4. फिश स्पा करवाने से आपको सोरायसिस, एक्जिमा जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती है।
  5. फिश स्पा के दौरान आपके अंगूठों और पैर के नाखूनों को नुकसान पहुंच सकता है। कई बार टैंक में मौजूद मछलियां पैर की नाखूनों को बाइट कर लेती हैं जिस वजह से आपके नाखून खराब हो सकते हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button