मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Gold Mine In MP: MP में मिला सोने की बहुत बड़ी खदान, गांव में ख़ुशी का माहौल…..

Gold Mine In MP: ऊर्जा राजधानी सिंगरौली में सोने की खदानों की खोज के बाद 149 हेक्टेयर वन भूमि आरक्षित की गई है। कुन्दन गोल्ड माइंस अब सोने की खोज करेगी। गांव वाले बहुत खुश हैं. इनके पास के पहाड़ में सोना खोजा गया है।

मध्य प्रदेश, Gold Mine In MP: आपने कोलार गोल्ड फील्ड यानी केजीएफ के बारे में तो सुना ही होगा। बेंगलुरु के पास स्थित यह जगह कभी भारत की सबसे बड़ी सोने की खदान थी। केजीएफ पर एक फिल्म भी बन चुकी है. मध्य प्रदेश की ऊर्जा राजधानी कहे जाने वाले बाला सिंगरौली जिले में सोने की एक बड़ी खदान (Gold Mine In MP) मिली है। चितरंगी तहसील के दो राजस्व गांवों के बीच स्थित वन विभाग की पहाड़ी में सोना मिला है. इसके लिए विभाग द्वारा 149 हेक्टेयर भूमि आरक्षित की गई थी।

आस-पास के गांव के लोगों को सिर्फ यही अंदाज़ा है कि यहां सोना मिला है. उन्होंने इसे अभी तक नहीं देखा है. हालांकि, गांव वाले इस बात पर गर्व महसूस कर रहे हैं कि उनके इलाके में सोना मिला है. खनिज विभाग के अधिकारियों की मानें तो खदान को कुंदन गोल्ड माइंस को सौंप दिया गया है, जो जमीन के अंदर सोने की खोज करेगी।

सिंगरौली जिला मुख्यालय से 50 किलोमीटर दूर (Gold Mine In MP)

सिंगरौली जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर स्थित चितरंगी तहसील के सिलफोरी और सिधार गांव के पास गुड़हर पहाड़ी में सोना मिला है। जिस पहाड़ी में सोना मिला है वह दोनों तरफ से दो राजस्व गांवों से जुड़ा हुआ है. ग्रामीणों का कहना है कि यह पहाड़ी गांव से सैकड़ों फीट की ऊंचाई पर स्थित है. हालाँकि, इस पहाड़ी की चोटी से सफेद पत्थर दिखाई देते हैं। जब इसकी खुदाई की जाती है तो नीचे से मिट्टी भी निकलती है।

पहाड़ में मिला सोना

गांव वालों ने सुना है कि इस पहाड़ में सोना मिला है लेकिन अभी तक गांव वाले सोना नहीं देख पाए हैं. हालाँकि, उनके गाँव के पहाड़ में जहाँ सोने की खदान स्थापित की जाएगी, वहाँ सोना पाया जा रहा है, जिसे सुनकर गाँव वालों को भी उम्मीद है कि उन्हें भी इससे कुछ लाभ मिलेगा। साथ ही उनका दावा है कि अब उनके गांव का भी विकास होगा।

खनिज अधिकारी एके राय ने बताया कि कुन्दन गोल्ड माइंस को चितरंगी तहसील के शिलफोरा और सिधार गांव के पास गुड़हर पहाड़ी की 149 हेक्टेयर जमीन में खदान आवंटित की गई है. अब दोबारा निरीक्षण का कार्य किया जाएगा। इसके बाद ही साफ हो पाएगा कि इस पूरे इलाके में कितना सोने का भंडार मिला है।

Related Articles

Back to top button