मुख्य समाचाररायपुर

GST Amendments Updates: जीएसटी नियमों में बड़ा बदलाव,जानें क्या बदल रहा है?

GST Amendments Updates: जीएसटी करदाताओं के लिए नए नियम 1 सितंबर से प्रभावी हो जाएंगे। इसके तहत करदाताओं को पंजीकरण के 30 दिनों के भीतर अपने वैध बैंक खाते की जानकारी जीएसटी

 मुख्य समाचार, GST Amendments Updates: जीएसटी करदाताओं के लिए नया नियम दो दिन बाद यानी अगले महीने 1 सितंबर से लागू हो जाएगा. नए नियम के तहत, करदाताओं को पंजीकरण कराने के 30 दिनों के भीतर अपने वैध बैंक खाते का विवरण जीएसटी पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

जीएसटी में बदलाव: (GST Amendments Updates)

अगर करदाता ऐसा नहीं करते हैं तो करदाता जीएसटीआर-1 नहीं भर पाएंगे. जीएसटी अधिकारियों का कहना है कि इस नियम को लागू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य जीएसटी चोरों पर लगाम लगाना है. वर्तमान में, कर चोरों को पकड़ने के लिए जीएसटी द्वारा एक विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। पिछले सप्ताह इस संबंध में एक सलाह जारी करते हुए, जीएसटीएन ने करदाता के लिए पंजीकरण की तारीख से 30 दिनों के भीतर वैध खाते का विवरण प्रदान करना अनिवार्य कर दिया है। जीएसटी की धारा 10ए.

300 करोड़ रुपये से ज्यादा की टैक्स चोरी पकड़ी गई

पिछले सात महीनों में जीएसटी विभाग ने राज्य में 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की टैक्स चोरी पकड़ी है. साथ ही करीब 17 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. टैक्स चोरों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है, जो 15 अक्टूबर तक चलेगा. यह अभियान न सिर्फ फर्जी फर्म बनाकर टैक्स चोरी करने वालों के खिलाफ है, बल्कि नियमों के पालन में लापरवाही बरतने वाले करदाताओं के खिलाफ भी है.

Related Articles

Back to top button