हैदराबाद

Gutkha-Pan Masala Ban in Telangana:अब इस राज्य में गुटखा और पान मसाला पर लगा बैन, खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने इस वजह से लिया फैसला

Gutkha-Pan Masala Ban in Telangana: खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने एक अधिसूचना जारी कर 24 मई 2024 से गुटखा और पानमसाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया..

तेलंगाना,Gutkha-Pan Masala Ban in Telangana: इस वक्त तेलंगाना से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. (Gutkha-Pan Masala Ban in Telangana) यहां खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है. इस फैसले को सुनकर गुटखा और पान मसाला खाने वालों को झटका लग सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि तेलंगाना के खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने एक अधिसूचना जारी कर 24 मई 2024 से गुटखा और पानमसाला के उत्पादन, भंडारण, वितरण, परिवहन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध एक साल तक प्रभावी रहेगा।

(Gutkha-Pan Masala Ban in Telangana) आपको बता दें कि गुटखा और पानमसाला में तंबाकू और निकोटीन होता है

जो शरीर के लिए बेहद खतरनाक होता है। गुटखा और पान मसाला से मुंह, गले, फेफड़े, हृदय और शरीर के अन्य अंगों का कैंसर हो सकता है। ये उत्पाद विशेष रूप से युवाओं और बच्चों के लिए खतरनाक हैं, क्योंकि वे बहुत जल्दी इनके आदी हो जाते हैं। इस कारण गुटखा और पानमसाला के उत्पादन, भंडारण, वितरण, परिवहन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।नियमों का उल्लंघन करने वालों को सख्त सजा मिलेगी। जो भी व्यक्ति इस नियम का उल्लंघन करेगा उसे कड़ी सजा का सामना करना पड़ेगा। सरकार का मानना ​​है कि इस प्रतिबंध से तंबाकू से होने वाली मौतों और बीमारियों में कमी आएगी. यह प्रतिबंध लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने और उन्हें तंबाकू से दूर रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button