धमतरी

Hal Chhata Puja: हलषष्ठी व्रत 25 अगस्त को, इस साल दो दिन छठ मुहूर्त

Hal Chhata Puja: धमतरी में 25 अगस्त को हलषष्ठी पर्व मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस दिन माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं और दिन में चावल का सेवन करती हैं। पसहर चावल की बिक्री में 15% की वृद्धि हुई है। धान बिना जुताई वाले खेतों में उगता है और इस त्योहार पर इसका उपयोग विशेष रूप से किया जाता है।

Hal Chhata Puja:

संतान की लंबी उम्र के लिए मनाया जाने वाला त्योहार हलषष्ठी (कमरछठ) 25 अगस्त को है। त्योहार की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इन दिनों शहर के चौक-चौराहों पर पसहर चावल की बिक्री हो रही है. पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. कमरछठ पर्व पर माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र की कामना करते हुए कठोर व्रत और पूजा करती हैं।

हलषष्ठी पूजन

भादो माह की षष्ठी तिथि को हलषष्ठी मनाई जाती है। इस साल हलषष्ठी व्रत 24 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगा और 25 अगस्त को सुबह 10:11 बजे तक रहेगा. कमरछठ पर्व को महिलाएं पूरे उत्साह के साथ मनाती हैं।

पूजा विधि

हलषष्ठी पर्व के अवसर पर माताएं पूजा स्थल पर कुआं खोदकर पसहर चावल, भैंस का दूध, दही, घी, बेल के पत्ते, कांशी, खमर, बांटी, भौरा सहित अन्य सामग्री भगवान शंकर, गौरी और गणेश को अर्पित करती हैं। पूजा के बाद माताएं घर में ही बिना हल की सहायता से पैदा किए गए अनाज चावल और छह प्रकार की सब्जियां पकाकर प्रसाद के रूप में बांटकर अपना व्रत खोलेंगी।

24 व 25 अगस्त, दो दिन मनेगा पर्व

पुजारी पंडित वासुदेव शर्मा बताते हैं कि हलषष्ठी पर्व से जुड़ी कथाएं पढ़ी और सुनी जाती हैं। पर्व पर महिलाएं एकत्रित होकर एक साथ पूजा करेंगी। इस त्योहार पर वह अपना व्रत खोलेंगी और विशेष भोजन “पसहर चावल” का सेवन करेंगी। यह त्यौहार क्षेत्र में बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस साल यह त्योहार शनिवार और रविवार दो दिन मनाया जाएगा.

पशर का जन्म बिना जुताई वाले खेतों में होता है

इस त्योहार पर वह व्रत खोलेंगी और विशेष भोजन पसहर (फसह) चावल खायेंगी। यह चावल एक सप्ताह पहले ही बाजार में पहुंचा था. यह चावल शहर के विभिन्न स्थानों व दुकानों में बेचा जा रहा है. लोगों ने इसकी खरीदारी भी शुरू कर दी है. इस चावल की खास बात यह है कि इसे बिना हल के खेतों में उगाया जाता है।

Related Articles

Back to top button