धर्म कर्म

Halchhata Puja: हलषष्ठी व्रत 25 अगस्त को, इस साल दो दिन छठ मुहूर्त

Halchhata Puja: धमतरी में 25 अगस्त को हलषष्ठी पर्व मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस दिन माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं....

धमतरी,Halchhata Puja:  बच्चों की लंबी उम्र के लिए मनाया जाने वाला त्योहार हलषष्ठी (कमरछठ) 25 अगस्त को है. त्योहार की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इन दिनों शहर के चौक-चौराहों पर पसहर चावल की बिक्री हो रही है. पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. कमरछठ पर्व पर माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र की कामना करते हुए कठोर व्रत और पूजा करती हैं।

हलषष्ठी पूजन

भादो माह के षष्ठी तिथि को हलषष्ठी मनाई जाती है। इस साल हलषष्ठी व्रत 24 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे से शुरू होगा और 25 अगस्त को सुबह 10:11 बजे तक रहेगा। कमरछठ पर्व को महिलाएं पूरे उत्साह के साथ मनाती है।

हलषष्ठी पर्व पर माताएं पूजा करने के स्थान पर सगरी खोदकर भगवान शंकर एवं गौरी, गणेश को पसहर चावल, भैंस का दूध, दही, घी, बेल पत्ती, कांशी, खमार, बांटी, भौरा सहित अन्य सामग्रियां अर्पित करती हैं। पूजन पश्चात माताएं घर पर बिना हल के सहारे उत्पादित अनाज पसहर चावल, छह प्रकार की भाजी को पकाकर प्रसाद के रूप में वितरण कर अपना उपवास तोड़ेंगी।

बिना जोते खेतों में पैदा होता है पसहर

इस पर्व पर उपवास तोडकर खास अन्न पसहर (फसही) चावल का सेवन करेंगी। यह चावल सप्ताहभर पहले बाजार में पहुंच गया है। शहर के अलग-अलग स्थानों और दुकानों में यह चावल बिक रहा है। लोगों ने इसकी खरीदी भी शुरू कर दी है। इस चावल की खास बात यह है कि यह बिना हल के ही खेतों में पैदा होता है।

चावल खाकर व्रत तोड़ने की मान्यता

हलषष्ठी के पर्व पर इस चावल की मांग अधिक होती है। मान्यता है कि, इस चावल से ही व्रत तोड़ने का सदियों पुरानी परंपरा है। बाजार में पसहर चावल 20 से 30 रुपए गिलास (पॉव) में बिक रहा है। इसमें भी अलग-अलग किस्म के पसहर चावल हैं। मोटा और साफ चावल के भाव तय कर दिए गए हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button