उत्तर प्रदेश

Hathras Stampede Death: हाथरस के ‘भोले बाबा’ पर यूपी पुलिस का बड़ा ऐलान, अब तक 6 लोग गिरफ्तार…

Hathras Stampede Death: हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की जान लेने वाले मामले में 6 सेवादारों को गिरफ्तार किया गया है. आपको बता दें कि यह भगदड़ स्वयंभू भोले बाबा उर्फ ​​साकार नारायण हरि के सत्संग के दौरान हुई. बाबा की ओर से जारी बयान में इस हादसे के लिए 'असामाजिक तत्वों' को जिम्मेदार ठहराया गया है.

उत्तरप्रदेश, Hathras Stampede Death: हाथरस में सत्संग के दौरान हुई भयावह घटना में गुरुवार को पहली गिरफ्तारी हुई. जानकारी के मुताबिक पुलिस ने 6 सेवादारों को गिरफ्तार किया है. इसके अलावा सत्संग कराने वाले मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर के खिलाफ एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया. आपको बता दें कि हाथरस जिले में स्वयंभू भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. बाबा अभी भी फरार है. इस मामले में दर्ज एफआईआर में सत्संग आयोजकों के नाम शामिल हैं.

इसमें बाबा का नाम शामिल नहीं है. हाथरस (Hathras Stampede Death) के फुलरई गांव में हुए जानलेवा सत्संग का आयोजन देवप्रकाश मधुकर ने किया था, जिसके खिलाफ 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है. मधुकर मूल रूप से हाथरस के सिकंदराराऊ के दमदमपुरा का रहने वाला है। उन्हें भोले बाबा का करीबी बताया जाता है. वह पहले भी अपने कार्यक्रम आयोजित करते रहे हैं. बाबा के ठिकानों पर तलाशी ली जा रही है.

आयोजन में लापरवाही की सभी हदें पार (Hathras Stampede Death)

आपको बता दें कि इस सत्संग के आयोजन में लापरवाही की सारी हदें पार कर दी गईं. कार्यक्रम में 80 हजार लोगों के शामिल होने की इजाजत ली गई थी. लेकिन, जब भगदड़ मची तो वहां 2.5 लाख से ज्यादा लोग मौजूद थे. इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि कार्यक्रम स्थल पर केवल 40 पुलिसकर्मी ही तैनात थे. इतना ही नहीं कार्यक्रम स्थल पर न तो एंबुलेंस की व्यवस्था की गई और न ही फायर ब्रिगेड की. यहां तक ​​कि प्रवेश और निकास द्वार भी नहीं बनाए गए।

‘चरणों की मिट्टी’ ने मचा दिया मौत का तांडव!

बताया जा रहा है कि भगदड़ उस वक्त मची जब बाबा वहां से निकल रहे थे. बाबा के भक्त उनके चरणों की धूल को अमृत मानते हैं। अत: बाबा के जाते ही वे वहाँ से मिट्टी लेने दौड़ पड़े। सड़क संकरी थी और बहुत सारे लोग थे। इससे भगदड़ मच गई, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जान गंवाने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं। आपको बता दें कि इस तथाकथित बाबा के खिलाफ यौन शोषण समेत कई मामले दर्ज हैं।

Related Articles

Back to top button