बिज़नेसमुख्य समाचार
Trending

India Inflation April 2024 : महंगाई से आम आदमी को राहत, अप्रैल में खुदरा महंगाई 11 महीने के निचले स्तर पर…

India Inflation April 2024 : एनएसओ के आंकड़ों के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में मुद्रास्फीति राष्ट्रीय औसत 4.11 प्रतिशत से कम थी। जबकि गांवों में यह अधिक 5.43 फीसदी रही.

बिज़नेस, India Inflation April 2024: देश में खुदरा मुद्रास्फीति (India Inflation April 2024) अप्रैल में नरम होकर 11 महीने के निचले स्तर 4.83 प्रतिशत पर आ गयी। हालांकि, इस दौरान अन्य खाद्य पदार्थों की कीमतों में मामूली मजबूती आई। यह जानकारी सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से मिली. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में 4.85 प्रतिशत थी जबकि अप्रैल, 2023 में यह 4.31 प्रतिशत थी।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल में खाद्य पदार्थों की खुदरा महंगाई दर मामूली बढ़कर 8.70 फीसदी हो गई. एक महीने पहले मार्च में यह 8.52 फीसदी के स्तर पर थी. अप्रैल में अंडे, मांस, मसाले और अनाज और उनके उत्पादों की महंगाई दर घटी. वहीं फल, सब्जियां और दालें महंगी हो गईं. ईंधन और प्रकाश के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) में वार्षिक आधार पर 4.24 प्रतिशत की गिरावट आई।

खुदरा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य (India Inflation April 2024)

सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति को दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य दिया है. केंद्रीय बैंक अपनी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दर तय करते समय खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर विचार करता है। रिजर्व बैंक का कहना है कि आगे भी खाद्य पदार्थों की कीमतें मुद्रास्फीति के रुख को प्रभावित करती रहेंगी.

महंगाई सबसे कम दिल्ली में 2.11%

एनएसओ के आंकड़ों के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में मुद्रास्फीति राष्ट्रीय औसत 4.11 प्रतिशत से कम थी। जबकि गांवों में यह अधिक 5.43 फीसदी रही. सबसे अधिक मुद्रास्फीति ओडिशा में 7.11 प्रतिशत और सबसे कम दिल्ली में 2.11 प्रतिशत थी। जिन राज्यों में मुद्रास्फीति राष्ट्रीय औसत से अधिक दर्ज की गई, वे थे आंध्र प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा। कर्नाटक, केरल और मध्य प्रदेश।

कीमतें बढ़ने से पड़ सकता है असर

क्रिसिल की मुख्य अर्थशास्त्री धरती जोशी ने कहा कि खुदरा मुद्रास्फीति में मामूली नरमी उत्साहजनक है लेकिन इस गिरावट की प्रवृत्ति में तेजी आना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ”हमारा मानना ​​है कि आगामी मानसून राहत दे सकता है. यह इस शर्त पर है कि मानसून का समय और वितरण भौगोलिक आधार पर अच्छा हो। जोशी ने कहा, ”लेकिन अगर कच्चे तेल की कीमतें काफी बढ़ जाती हैं और वैश्विक तनाव के कारण ऊंची बनी रहती हैं, तो सरकार की खुदरा ईंधन कीमतों में रियायतें ईंधन पर दबाव को कम कर रही हैं और मुद्रास्फीति को कम कर रही हैं।” यदि मुद्रास्फीति जारी रहती है, तो मुद्रास्फीति का लाभ उलटा हो सकता है।

Related Articles

Back to top button