मुख्य समाचार
Trending

India’s Action Plan on Bangladesh: बांग्लादेश और शेख हसीना को लेकर भारत की योजना क्या है? केंद्र ने विपक्ष को सर्वदलीय बैठक में जानकारी दी।

India's Action Plan on Bangladesh: बांग्लादेश में चल रही हिंसा और राजनीतिक उथल-पुथल को लेकर भारत सरकार ने मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में केंद्र सरकार ने बताया कि वह बांग्लादेश की स्थिति पर पूरी तरह से नज़र बनाए हुए है।

India’s Action Plan on Bangladesh: भारत सरकार की स्थिति और सर्वदलीय बैठक की प्रमुख बातें

बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद भारत सरकार पूरी नजर रख रही है। केंद्र ने इस मामले पर विपक्षी नेताओं को सर्वदलीय बैठक में जानकारी दी। सरकार ने बताया कि बांग्लादेश में वर्तमान में 12,000 से 13,000 भारतीय नागरिक हैं, लेकिन स्थिति इतनी गंभीर नहीं है कि नागरिकों को वहां से निकालना पड़े।

बांग्लादेश में स्थिति पर केंद्र का बयान

सूत्रों के अनुसार, केंद्र सरकार ने बैठक में कहा कि बांग्लादेश में हर स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। किसी भी विकसित स्थिति की जानकारी विपक्ष को दी जाएगी। अभी तक करीब 8,000 भारतीय स्टूडेंट्स वापस आ चुके हैं, और बाकी नागरिकों को निकालने की तत्काल जरूरत नहीं है। सरकार ने बताया कि शेख हसीना के खिलाफ अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है और विपक्ष सरकार के उठाए गए कदमों से संतुष्ट है।

सर्वदलीय बैठक में शामिल नेता

सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री जयशंकर प्रसाद ने सरकार का पक्ष रखा। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, राहुल गांधी, और सपा सांसद रामगोपाल यादव समेत अन्य विपक्षी नेता भी शामिल हुए।

जयशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी कि सर्वदलीय बैठक में बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा की गई। उन्होंने विपक्ष द्वारा मिले समर्थन की सराहना की है।

बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम के बारे में आज संसद में एक सर्वदलीय बैठक में जानकारी दी।

सर्वसम्मति से दिए गए समर्थन और समझ की सराहना करें।

राहुल गांधी के सवाल

बैठक के दौरान राहुल गांधी ने बांग्लादेश की स्थिति में विदेशी हस्तक्षेप और भारत के लॉन्ग टर्म प्लान के बारे में सवाल किए। उन्होंने बांग्लादेश की नई सरकार के लिए भारत के एक्शन प्लान के बारे में भी जानकारी मांगी। अन्य पार्टियों ने भी सवाल उठाए, लेकिन विपक्ष ने इस मुद्दे पर सरकार का समर्थन करने की बात की।

सुरक्षा के लिए तैनात राफेल

भारत में घुसने से पहले अगर शेख हसीना की तरफ कोई खतरा होता, तो राफेल विमानों की तैनाती सुनिश्चित की गई थी, जिससे स्थिति की गंभीरता को समझा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button