दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

International Yoga Day 2024: पुरे देश भर में मनाया गया योग दिवस, राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी ने भी किया अभ्यास…

International Yoga Day 2024: देश और दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में योगाभ्यास किया.

नई दिल्ली, Yoga Day 2024: देश और दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में योगाभ्यास किया. इसके अलावा, कई केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों, मुख्यमंत्रियों और गणमान्य व्यक्तियों ने देश भर में विभिन्न स्थानों पर योग (International Yoga Day 2024) कार्यक्रमों में भाग लिया। सेना के जवानों से लेकर स्कूली बच्चों तक सभी ने योग दिवस मनाया.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की योग सत्र लिया हिस्सा (International Yoga Day 2024)

राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की योग सत्र में हिस्सा लेने की तस्वीरें भी साझा की गई हैं. इससे पहले राष्ट्रपति भवन के एक्स हैंडल ने लिखा, ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पूरे वैश्विक समुदाय, विशेषकर भारत के नागरिकों को बधाई। योग मानवता को भारत का अद्वितीय उपहार है। जीवनशैली से जुड़ी बढ़ती समस्याओं को देखते हुए आज योग और भी महत्वपूर्ण हो गया है। योग को अपने दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संकल्प लें।’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में योग दिवस मनाया. उन्हें यहां डल झील के किनारे 7000 लोगों के साथ योग करना था, लेकिन खराब मौसम के कारण कार्यक्रम बाधित हो गया. कार्यक्रम को शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया। यहां पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने 10 साल की ऐतिहासिक यात्रा पूरी की है. 2014 में मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के इस प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया और ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था. इसके बाद से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है. आज पूरे विश्व में योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।’

Related Articles

Back to top button