रायपुर

Jagannath Snan Yatra 2024: महाप्रभु जगन्नाथ की स्नान यात्रा आज, 108 कलशों के पवित्र जल से होगा स्नान

Jagannath Snan Yatra 2024: हर वर्ष ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ सहित बलभद्र जी, सुभद्रा जी और सुदर्शन जी का जलाभिषेक...

रायपुर,Jagannath Snan Yatra 2024: हर वर्ष ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ सहित बलभद्र जी, सुभद्रा जी और सुदर्शन जी का जलाभिषेक किया जाता है। देव स्नान पूर्णिमा ओडिशा के पुरी में स्थित जगननाथ मंदिर की विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा से ठीक पहले एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। कुछ लोग इस त्यौहार को भगवान जगन्नाथ के जन्मदिन के रूप में भी मनाते हैं जहां हर साल लाखों लोग आते हैं। इसी कड़ी में आज रायपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु जगन्नाथ की स्नान यात्रा शुरू की जाएगी.

Jagannath Snan Yatra 2024 आपको बता दें कि आज स्नान दान पूर्णिमा है.

इस दिन रथ यात्रा से पहले भगवान जगन्नाथ और बलभद्र जी, सुभद्रा जी और सुदर्शन जी का विशेष स्नान कराया जाता है। ऐसे में आज सुबह 11 बजे रायपुर स्थित जगन्नाथ मंदिर में विधि-विधान के साथ स्नान यात्रा शुरू होगी. इसमें महाप्रभु जगन्नाथ को 108 कलश के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा।भगवान के स्नान के बाद भगवान जगन्नाथ 15 दिनों के लिए बीमार हो जाते हैं और उन्हें 15 दिनों तक काढ़ा चढ़ाया जाता है। पूर्णिमा के दिन होने वाला देवस्नान बहुत खास होता है क्योंकि पूरे साल में यही एकमात्र समय होता है, जब भगवान जगन्नाथ, भाई बलराम और बहन सुभद्रा को कई घड़े पानी से स्नान कराया जाता है और भक्त इसके साक्षी बनते हैं। इसके साथ ही 7 जुलाई को रथयात्रा पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 15 दिन बाद भगवान जगन्नाथ भक्तों को दर्शन देंगे.

 

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button