बस्तर

Jagdalpur News: कर्नाटक में बंधक बनाए गए बस्तर के 13 मजदूरों को कलेक्टर ने कराया रिहा, घर लौटे

Jagdalpur News: कर्नाटक में बंधक बनाए गए बस्तर जिले के ग्राम कोलेंग के सभी 13 आदिवासी मजदूर सुरक्षित घर लौट आए हैं। मजदूरों ने वहां से जिला प्रशासन को संदेश भेजा था कि कथित ठेकेदार उन्हें घर लौटने की इजाजत नहीं दे रहा है.

बस्तर, Jagdalpur News: कर्नाटक में बंधक बनाए गए बस्तर जिले के ग्राम कोलेंग के सभी( Jagdalpur News) 13 आदिवासी मजदूर सुरक्षित घर लौट आए हैं। रोजगार के लिए कर्नाटक गए इन श्रमिकों ने वहां से जिला प्रशासन को संदेश भेजा था कि कथित ठेकेदार उन्हें घर लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है।संदेश मिलने के बाद कलेक्टर विजय दयाराम ने प्रशासन, पुलिस और श्रम विभाग की टीम गठित कर श्रमिकों की वापसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था. बुधवार को ये सभी आदिवासी मजदूर जगदलपुर लौट आये. घर लौटते ही मजदूर कलेक्टोरेट पहुंचे और कलेक्टर से मुलाकात कर अपनी पूरी व्यथा सुनाई। साथ ही उनकी सकुशल वापसी के लिए प्रशासन का आभार जताया

( Jagdalpur News) मजदूरों ने क्या कहा

मजदूरों ने बताया कि कुछ माह पहले वे लोग अधिक मजदूरी की तलाश में सुकमा होते हुए कर्नाटक राज्य के चित्रदुर्ग पहुंचे थे. वहां पांच दोस्त टेंट में और आठ सुपारी के बगीचे में काम करते थे। पिछले तीन-चार माह से पारिश्रमिक नहीं दिया जा रहा था और घर भी नहीं लौटने दिया जा रहा था. मजदूर वहां बंधक जैसी स्थिति में रहने को मजबूर थे.बस्तर जिला प्रशासन के हस्तक्षेप से ठेकेदार से 13 श्रमिकों को कर्नाटक राज्य के श्रमिकों की मजदूरी दर के अनुसार 14 हजार सौ रूपये प्रतिमाह की दर से 5 लाख 93 हजार 500 रूपये का भुगतान कराया गया। श्रमिकों एवं कलेक्टर के बीच चर्चा के अवसर पर अपर कलेक्टर सीपी बघेल, संयुक्त कलेक्टर सुनील शर्मा, डिप्टी कलेक्टर हीरा गवर्ना एवं श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button