जम्मू-कश्मीरमुख्य समाचार
Trending

Jammu Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र का महापर्व, 370 हटने के बाद आज लोग करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

Jammu Kashmir Voting: जम्मू-कश्मीर में आज पहले चरण का मतदान होने जा रहा है. आज पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग होनी है. 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए.....

जम्मू-कश्मीर,Jammu Kashmir Voting:  जम्मू-कश्मीर में आज पहले चरण का मतदान होने जा रहा है. आज पहले चरण में 24 सीटों पर वोटिंग होनी है. 10 साल बाद हो रहे विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंच सज चुका है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी.

पहले चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होगी उनमें पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, दोरू, कोकेरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व, पहलगाम, इंदरवाल, किश्तवाड़, पैडर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल शामिल हैं।

पहले फेस में महबूबा की बेटी इल्तिजा मैदान में

आपको बता दें कि पहले चरण में 219 उम्मीदवारों की किस्मत आज मतदान पेटी में कैद हो जाएगी। पहले चरण के मतदान में इल्तिजा मुफ्ती, पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी भी इस चुनावी मैदान में है और वो पहली बार चुनाव लड़ रही है। जबकि यूसुफ तारिगामी जम्मू-कश्मीर की राजनीति के वरिष्ठ नेता हैं और माकपा से जुड़े हुए हैं।

23.27 लाख वोटर डालेंगे वोट

आज हो रहे 7 जिलो के 24 सीटों पर आज 23.27 लाख वोटर अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 11.76 लाख मेल और 11.51 लाख फीमेल वोटर हैं। इनमें 5.66 लाख यंग और 60 थर्ड जेंडर वोटर हैं। ध्यान रहे कि 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। अंतिम बार केंद्र शासित प्रदेश में 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button