केरलमुख्य समाचार
Trending

Kerala Wayanad Landslide : वायनाड भूस्खलन में 80 लोगों की मौत हो गई. बचाव अभियान जारी है और राहुल ने मुआवजा बढ़ाने की मांग की।

Kerala Wayanad Landslide: भूस्खलन में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पहला भूस्खलन मंगलवार देर रात 1 बजे मुंडक्कई टाउन में हुआ, उसके बाद सुबह 4 बजे चुराल माला में दूसरा भूस्खलन हुआ।

केरल के वायनाड जिले में सोमवार देर रात शुरू हुई बारिश इलाके के लोगों के लिए बड़ी मुसीबत लेकर आई। यहां भारी बारिश के बाद मंगलवार (जुलाई 30, 2024) तड़के भूस्खलन के कारण मेप्पडी, मुंडक्कई टाउन और चुराल माला में सैकड़ों लोग दब गए। . स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हादसे में अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भूस्खलन हादसे पर दुख जताया है.

Kerala Wayanad Landslide: मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भूस्खलन में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहला भूस्खलन मंगलवार तड़के लगभग 1 बजे मुण्डक्कई टाउन में हुआ। मुण्डक्कई में बचाव कार्य चल ही रहा था कि सुबह लगभग 4 बजे चुराल माला के एक स्कूल के पास एक और भूस्खलन की जानकारी मिली। स्कूल, जो एक राहत शिविर के रूप में चल रहा था, और आसपास की दुकानों और घरों में पानी और कीचड़ भर गया। वर्तमान में, मुण्डक्कई और चुराल माला दोनों जगहों पर बचाव कार्य जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिवारों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। पीएम मोदी स्वयं राहत कार्य की निगरानी कर रहे हैं और उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से बात की, उन्हें केंद्र की ओर से पूरी सहायता का आश्वासन दिया। इसके अलावा, पीएम ने राहत कार्यों की स्थिति जानने के लिए केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बातचीत की है।

मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिससे राहत और बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है. आप नीचे दिए गए कार्ड में केरल के वायनाड में भूस्खलन के बारे में सभी अपडेट पढ़ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button