भारत
Trending

Kolkata Doctor Rape Case: न डर, न चेहरे पर शिकन…संजय रॉय में छिपा ‘जानवर’ देख हैरान रह गए सीबीआई अधिकारी

Kolkata Doctor Rape Case: जब मनोविश्लेषकों की टीम रेप के आरोपी (डॉक्टर रेप आरोपी संजय रॉय) से पूछताछ कर रही थी तो उसके माथे पर एक शिकन तक नहीं थी। मौका-ए-वारदात पर जो कुछ हुआ, उसे बताते हुए वह बिल्कुल भावहीन दिखे.

Kolkata Doctor Rape Case:

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में प्रशिक्षु डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या का मुख्य आरोपी संजय रॉय पशुवत प्रवृत्ति का व्यक्ति है, यह बात सीबीआई के मनोविश्लेषणात्मक प्रोफाइल से पता चली है। सीबीआई ने संजय रॉय का जो मनोविश्लेषणात्मक प्रोफाइल तैयार किया है, उसमें जो तस्वीर पेश की जा रही है, उससे पता चलता है कि उनकी प्रवृत्ति जानवरों जैसी है. रेप और हत्या का आरोपी संजय सेक्स एडिक्ट है. जब मनोविश्लेषकों की टीम उनसे पूछताछ कर रही थी तो उनके माथे पर शिकन तक नहीं थी. जैसे उसे कोई पछतावा न हो. मौका-ए-वारदात पर जो कुछ हुआ, उसे बयान करते हुए ऐसा लग रहा था मानो उसके मन में कोई भावना ही नहीं थी. वह बेशर्मी से अपना पक्ष रख रहे थे. ये देखकर सीबीआई भी हैरान रह गई.

रेप और हत्या से पहले संजय रेड लाइट एरिया में गया था

सीबीआई ने जांच में शामिल विशेषज्ञों द्वारा एजेंसी को अब तक दिए गए बयानों को भी स्कैन किया और उन्हें पोस्टमॉर्टम और फोरेंसिक रिपोर्ट से जोड़ने की कोशिश की। सीबीआई अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी और वैज्ञानिक साक्ष्यों से संजय रॉय की घटनास्थल पर मौजूदगी की पुष्टि हो चुकी है, लेकिन वे डीएनए टेस्ट के नतीजों पर कोई प्रतिबद्धता नहीं दे रहे हैं.

कोलकाता पुलिस ने बताया था कि डॉक्टर से रेप और हत्या करने से पहले संजय रॉय रेड लाइट एरिया में भी गया था. वहां उसने खूब शराब पी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह सोनागाछी के दो वेश्यालयों में गए थे, जिसके बाद ही वह आधी रात को अस्पताल पहुंचे।

सीबीआई आज कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करेगी

सीबीआई द्वारा जांच अपने हाथ में लेने से पहले पुलिस ने कहा था कि रेप पीड़िता के नाखूनों के नीचे मिले खून और त्वचा के निशान संजय रॉय के हाथों की चोटों से मेल खाते हैं। आपको बता दें कि आज सीबीआई अब तक की जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपने जा रही है. वह आज सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने वाली हैं.

संजय रॉय ने अस्पताल में पीड़िता का पीछा किया

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, आरजी कर अस्पताल से इकट्ठा किए गए सीसीटीवी फुटेज में संजय रॉय को 8 अगस्त की सुबह करीब 11 बजे चेस्ट डिपार्टमेंट वार्ड के पास देखा गया था. उस वक्त पीड़िता चार अन्य जूनियर डॉक्टरों के साथ वार्ड में थी. जाने से पहले रॉय कुछ देर तक उसे घूरता रहा. पूछताछ के दौरान रॉय ने यह भी बताया कि वह उस शाम पहले वार्ड में गए थे.

सीबीआई के मुताबिक, पीड़िता 9 अगस्त की रात 1 बजे के बाद अन्य जूनियर डॉक्टरों के साथ डिनर के लिए वार्ड छोड़कर सेमिनार हॉल में गई थी. करीब 2.30 बजे एक जूनियर डॉक्टर हॉल में गया और उससे बात की. सीसीटीवी फुटेज में संजय रॉय को सुबह 4 बजे दोबारा अस्पताल परिसर में घुसते देखा गया. जांचकर्ताओं का मानना ​​है कि इसके बाद वह तीसरी मंजिल पर सेमिनार हॉल में पहुंचा, जहां पीड़िता सो रही थी।

मनोविश्लेषणात्मक प्रोफ़ाइल क्या है?

मनोविश्लेषणात्मक प्रोफ़ाइल तैयार करने के लिए डॉक्टरों का एक पैनल होता है जो आरोपी के व्यवहार और शारीरिक भाषा का निरीक्षण करता है। इस परीक्षण के दौरान मरीज को कागज और पेंसिल से काम कराया जाता है। इससे परीक्षण का परिणाम प्राप्त होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर जांच सही तरीके से की जाए तो इससे मरीज की मनोवैज्ञानिक स्थिति का पता चल सकता है। उसी आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है।

Related Articles

Back to top button